नवनीत राणा ने स्पीकर बिड़ला को लिखा पत्र, 'मैं 'नीच जात' से आती हूं, यह बोलकर मुझे पीने के लिए पानी नहीं दिया'

punjabkesari.in Monday, Apr 25, 2022 - 05:35 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मुंबई पुलिस ने सांसद नवनीत राणा को यहां की भायखला महिला जेल में स्थानांतरित किया है, वहीं उनके पति एवं विधायक रवि राणा को नवी मुंबई के तलोजा जेल ले जाया गया है। इसी बीच अमरावती सांसद नवनीत राणा ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को एक चिट्ठी लिखकर खार थाने में अत्याचार होने का आरोप लगाया है। राणा ने कहा है कि पुलिस ने उनके साथ दुर्व्यवहार किया है। नवनीत का कहना है कि उनके साथ मौजूद राज्य सरकार के पुलिसकर्मियों ने उनसे कहा कि चूंकि वह पिछड़ी जाति से आती हैं इसलिए वे उन्हें उसी गिलास जिससे सभी पानी पीते हैं, उसमें पीने के लिए पानी नहीं दे सकते। 

निर्दलीय सांसद का कहना है कि 'मुझे मेरी जाति के आधार पर अपमानित किया गया और मुझे पानी नहीं दिया गया।' नवनीत राणा ने लोकसभा के स्पीकर ओम बिड़ला को लिखे पत्र में कहा है कि 'मैं जोर देकर बताना चाहती हूं कि नीची जात से ताल्लुक रखने के आधार पर मुझे पानी जैसी बुनियादी मानव अधिकार से वंचित किया गया।  उन्होंने इसके अलावा यह भी आरोप लगाया, जब वह रात में बाथरूम का उपयोग करना चाहती थीं, तो पुलिस कर्मचारियों ने उनकी मांग पर ध्यान नहीं दिया। नवनीत ने कहा कि मुझे फिर से सबसे गंदी भाषा में गाली दी गई।  नवनीत राणा ने यह भी कहा कि उनका दृढ़ मानना है कि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में शिवसेना हिंदुत्व सिद्धांतों से पूरी तरह से भटक गई है, क्योंकि वह जनादेश को धोखा देना चाहती थी और कांग्रेस-एनसीपी के साथ चुनाव के बाद गठबंधन करना चाहती थी। ठाकरे ने हिंदुत्व के सिद्धांतों को धोखा दिया है। 

राणा दंपत्ति ने  ‘मातोश्री' के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ करने की बात कही थी
राणा दंपत्ति को शनिवार को गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के आवास ‘मातोश्री' के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ करने की बात कही थी, जिससे शिवसेना के कार्यकर्ता बेहद आक्रोशित हो गए थे और उन्होंने राणा के आवास के आगे विरोध प्रदर्शन किया था। मुंबई पुलिस ने राणा दंपत्ति के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है और बाद में उसमें राजद्रोह का आरोप भी जोड़ दिया। रविवार को मुंबई की एक अदालत ने राणा दंपति को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया था। इसके बाद रविवार देर रात अमरावती से सांसद नवनीत राणा को भायखला महिला कारावास ले जाया गया था।

एक अधिकारी ने बताया कि उनके पति एवं अमरावती के बडनेरा से विधायक रवि राणा को पहले यहां के ऑर्थर रोड जेल ले जाया गया था लेकिन वहां जगह नहीं होने के कारण उन्हें नवी मुंबई की तलोजा जेल ले जाया गया। राणा दंपत्ति के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा- 153 ए (अलग-अलग समुदायों के बीच धर्म, भाषा आदि के नाम पर विद्वेष उत्पन्न करना),धारा 34(सामान्य इरादे) और मुंबई पुलिस अधिनियम की धारा-135 (पुलिस द्वारा लागू निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने) का मामला दर्ज किया गया। बाद में इसमें 124-ए (राजद्रोह) की धारा भी जोड़ी गयी है। 

शिवसेना ने भाजपा पर साधा निशाना 
महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा के पाठ को लेकर उत्पन्न हुए राजनीतिक विवाद के बीच शिवसेना ने सोमवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधा और कहा कि हिंदुत्व विचारधारा एक संस्कृति है, अराजकता नहीं। शिवसेना ने अपने मुखपत्र ‘सामना' के सम्पादकीय में दावा किया कि निर्दलीय सांसद नवनीत राणा और उनके पति एवं विधायक रवि राणा ने जो कुछ भी किया उसके पीछे भाजपा का हाथ था। गौरतलब है कि राणा दम्पत्ति को शनिवार को गिरफ्तार किया गया था।

उन्होंने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के आवास ‘मातोश्री' के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ करने की बात कही थी, जिससे शिवसेना के कार्यकर्ता बेहद आक्रोशित हो गए थे और उन्होंने दम्पति के आवास के आगे विरोध प्रदर्शन किया था। मराठी दैनिक पत्र में आरोप लगाया गया कि राणा दम्पति शहर का माहौल खराब करना चाहते हैं। सम्पादकीय में कहा गया कि उन्हें यह सब लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के कार्यालय परिसर में करना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News