वाच डाग का चौंकाने वाला खुलासा, सबसे अधिक गुमराह कर रहे हैं शिक्षा से जुड़े विज्ञापन

punjabkesari.in Monday, Jul 04, 2022 - 10:50 AM (IST)

नेशनल डेस्क: विज्ञापनों की निगरानी करने वाली संस्था वॉचडॉग ने हाल ही में लोगों को गुमराह करने वाले विज्ञापनों को लेकर अप्रैल 2021 मार्च 2022 की अवधि के लिए एक वार्षिक रिपोर्ट जारी की है। इसमें कहा गया है कि सबसे ज्यादा गुमराह करने वाले विज्ञापन शिक्षा क्षेत्र से जुड़े पाए गए हैं, जो  मुख्य रूप से एडटेक उद्यमों से संबंधित थे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जिन विज्ञापनों के बारे में शिकायत मिली थीं, उनमें से सर्वाधिक 33 फीसदी शिक्षा के क्षेत्र से संबंधित थे। 16 फीसदी विज्ञापन स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र और 11 फीसदी निजी देखरेख से संबंधित थे। इन विज्ञापनों में 8 प्रतिशत तक क्रिप्टो और गेमिंग जैसी नई श्रेणियों के विज्ञापन भी थे। पीआर फर्म डेंट्सू की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में 2023 तक डिजिटल मीडिया के बाजार का आकार काफी बढ़ जाएगा। इसका कारोबार 35,809 करोड़ रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है।

डिजिटल प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट हुए विज्ञापन
दरअसल कोविड काल लोगों की इंटरनेट पर अत्यधिक निर्भरता बढ़ी है, ऐसे में विज्ञापन तेजी से डिजिटल प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट हो रहे हैं , जिससे भ्रामक प्रचार सामग्री वाले विज्ञापनों की संख्या बढ़ती जा रही है । रिपोर्ट के अनुसार एक व्यक्ति प्रतिदिन छह से दस हजार विज्ञापनों के संपर्क में आता है ।

शिकायतों में 25% की वृद्धि
प्रिंट , डिजिटल , टेलीविजन में 5,532 नए विज्ञापन देखे गए , जो 2020-2021 की तुलना में 62 % अधिक हैं। विज्ञापनों के खिलाफ शिकायत 25 फीसदी बढ़ी हैं। शिक्षा क्षेत्र के विज्ञापनों में नियमों उल्लंघन में हुई वृद्धि को देखते हुए एएससीआई एडटेक कंपनियों के सभी विज्ञापनों पर अलग अध्ययन की योजना बनाई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News