China पर भारत की चौथी डिजिटल स्‍ट्राइक! आखिर क्यों चीनी Apps पर मोदी सरकार ने लगाया बैन?

2020-11-24T18:30:19.43

नेशनल डेस्क: भारत-चीन के बीच सीमा पर लंबे समय से चल रहे तनाव के बीच केंद्र सरकार ने आज एक और अहम फैसला लिया है। सरकार ने चीन पर चौथी डिजिटल स्ट्राइक करते 43 मोबाइल ऐप्स को बैन कर दिया है। इससे पहले भी सरकार कई चीनी कंपनियों की ऐप को बन कर चुकी है। जानते हैं आखिर क्यों सरकार ने इन एप्प पर बैन लगाया है। 

PunjabKesari

आखिर सकार ने क्यों लिया इतना बड़ा फैसला
वहीं इस चीनी कंपनियों के ऐप पर बातचीत करते हुए आईटी मंत्रालय का कहना है कि इन एप्प को लेकर उसे कई स्रोतों से काफी शिकायतें मिली हैं, जिनमें एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कुछ मोबाइल ऐप के दुरुपयोग के बारे में कई रिपोर्ट शामिल हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि इन एप के जरिए यूजर्स के डेटा को चुराकर उन्हें भारत के बाहर स्थित सर्वर को गैर कानूनी तरीके से भेजते हैं। सरकार का कहना है कि देश की राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर यह बड़ा खतरा है। इन आंकड़ों का संकलन, इसकी जांच-पड़ताल और प्रोफाइलिंग देश की संप्रभुता और अखंडता पर आघात है। सरकार का कहना है कि यह चिंता का विषय है और इसके लिए आपातकालीन उपायों की जरूरत है। वहीं, कुछ जानकारों का कहना है कि इसके पीछे असली वहज ये है कि भारत चीन को बताना चाहता है कि वह अब झुकने वाला नहीं है। 20 जवानों की शहादत से भारत की गरिमा पर गहर आघात पहुंचा है। लिहाजा, सरकार ने यह फैसला लिया है।  ये सभी मोबाइल ऐप्स विभिन्न प्रकार के खतरे उत्पन्न कर रही थीं, जिसके चलते इन्हें ब्लॉक किया गया है।'मंत्रालय ने आगे कहा उपलब्ध जानकारी के मद्देनजर ये ऐप्स ऐसी गतिविधियों में लगे हुए हैं, जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, सुरक्षा के लिए नुकसानदायक है।

PunjabKesari

हिंसक झड़प में देश के 20 जवान हो गए थे शहीद
बता दें कि लद्दाख में चीनी और भारतीय सेना के बीच हुई झड़प में 20 भारतीय सैनिकों की शहादत से सीमा पर दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ गया था। ऐसे में 29 जून को सरकार ने देश की सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए टिक टॉक, वीचैट और यूसी ब्राउजर और श्याओमी के एम आई कम्युनिटी सहित 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया था। इस घटना के बाद से ही दोनों देशों मे काफी तल्खी बढ़ गई है। लगातार सैन्य और राजनयिक स्तर की बातचीत हो रही है, लेकिन कोई हल नहीं निकल रहा है। आज भी दोनों देशों के बीच कोर कमांडर स्तर की बैठक होनी है। वहीं, केन्द्र सरकार लगातर चीन की कमर तोडऩे की कोशिश कर रही है। कई प्रोजेक्ट से चीनी कंपनियों को हटा दिया गया। कई कॉन्ट्रैक्ट भी रद्द कर दी गई हैं। वहीं, अब सरकार ने चीन को सीधी चेतावनी देते हुए सरकार ने डिजिटल स्ट्राइक किया है। 

PunjabKesari

चीन को भारत का झटका
आपको बतां दे कि चीन को झटका देते हुए केंद्र सरकार ने स्नैक वीडियो, कैम कार्ड समेत 43 चाइनीज ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसमें अली एक्सप्रेस, वी डेट ऐप, अली सप्लायर्स, अली पे समेत कई ऐप शामिल हैं। आईटी मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि इन ऐप्स को आईटी एक्ट 69 के तहत बैन किया गया है। मंत्रालय ने बताया कि भारत की संप्रभुता, अखंडता, रक्षा, सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए पूर्वाग्रही गतिविधियों में संलग्न करने के लिए इन ऐप के बारे में जानकारी के आधार पर कार्रवाई की गई।


 


Edited By

Anil dev

Recommended News