जीईएम पोर्टल पर एक जुलाई से 15 अगस्त के बीच 60 करोड़ रुपये के राष्ट्रीय ध्वज खरीदे गए

punjabkesari.in Tuesday, Aug 16, 2022 - 04:33 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सार्वजनिक खरीद के लिए ऑनलाइन मंच जीईएम पर एक जुलाई से 15 अगस्त के बीच विभिन्न सरकारी विभागों और राज्यों द्वारा 60 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के 2.36 करोड़ से अधिक राष्ट्रीय ध्वज खरीदे गए है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, इन झंडों की खरीदारी ‘हर घर तिरंगा' अभियान के लिए की गई है। वाणिज्य मंत्रालय ने नौ अगस्त, 2016 को सरकारी खरीदारों के लिए एक खुला और पारदर्शी खरीद मंच बनाने के लिए सरकार के ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) की शुरुआत की थी।

इस मंच पर केंद्र और राज्य के मंत्रालयों, विभागों, सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों, स्वायत्त संस्थानों और स्थानीय निकायों जैसे सभी सरकारी खरीदारों द्वारा खरीद की जा सकती है। जीईएम के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) पी के सिंह ने कहा, ‘‘एक ऑनलाइन मंच होने के कारण जीईएम के लिए विक्रेताओं को तेजी से जोड़ना और ऐसे उत्पाद की बड़ी आवश्यकताओं को पूरा करना संभव हो पाया, जिसका इतने पैमाने पर खरीद का पहले कोई इतिहास नहीं था।''

उन्होंने कहा, ‘‘हमने यह सुनिश्चित करने के लिए कि खरीद प्रक्रिया सुचारू रहे और समय पर वितरण किया जाए, खरीदारी करने वाली इकाइयों से लगातार बातचीत की।'' गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जुलाई को घरों में तिरंगा फहराकर ‘हर घर तिरंगा' अभियान को मजबूत करने का आह्वान किया था। जीईएम मंच पर राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री के लिए 4,159 विक्रेताओं ने पंजीकरण कराया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News

Recommended News