भगोड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक को राष्ट्रपति की मंजूरी अौर PM मोदी की अधिकारियों को हिदायत,  पढ़िए अब तक की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Sunday, Aug 05, 2018 - 02:30 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भगोड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक को राष्ट्रपति की मंजूरी से लेकर PM मोदी की अधिकारियों को हिदायत तक हम आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलिटेन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। तो अब एक क्लिक में पढि़ए, देश-दुनिया से लेकर खेल जगत की अब तक की बड़ी खबरें।

PM मोदी की अधिकारियों को हिदायत, आयुष्मान स्कीम में न हो कई कोताही
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वास्थ्य क्षेत्र की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत के क्रियान्वयन की तैयारियों का शनिवार को यहां वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा की। इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार को पांच लाख रुपए प्रति वर्ष की दर से स्वास्थ्य बीमा की सुविधा दी जाएगी। 

अब देश छोड़कर नहीं भाग पाएगा कोई नीरव मोदी या विजय माल्या, विधेयक को राष्ट्रपति की मंजूरी
 राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने भगोड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक को मंजूरी दे दी है। भगोड़े आर्थिक अपराधी को भारत में कानूनी प्रक्रिया से बचने से और देश से भागने से रोकने में इस विधेयक की अहम भूमिका होगी। भगोड़ा आर्थिक अपराधी वह व्यक्ति होता है जिसके खिलाफ 100 करोड़ रुपए या उससे अधिक मूल्य के चुनिंदा आर्थिक अपराधों में शामिल होने की वजह से गिरफ्तारी वॉरंट जारी किया गया हो और वह आपराधिक अभियोजन से बचने को देश से बाहर चला गया हो। 

Article 35A के विरोध के चलते J&K में हड़ताल, रोकी गई अमरनाथ यात्रा
जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 35ए को हटाए जाने के विरोध में अलगाववादियों की दो दिवसीय हड़ताल को देखते हुए प्रशासन ने श्रीनगर- जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर रविवार को अमरनाथ यात्रियों के जत्थे को जाने की अनुमति नहीं दी है। सुप्रीम कोर्ट सोमवार छह अगस्त को अनुच्छेद 35ए को चुनौती देने वाली रिट याचिकाओं पर सुनवाई करेगा। अनुच्छेद 35ए के तहत जम्मू-कश्मीर सरकार एवं विधानसभा को राज्य में स्थायी निवासी की परिभाषा तय करने का अधिकार है।

स्वतंत्रता दिवस पर सेना के शिविरों पर हमले की फिराक में लश्कर व जैश के 20 आतंकी
पाकिस्तान में भले ही नई सरकार बनने जा रही हो, परंतु आतंकवाद को लेकर उसकी नीतियों में बदलाव के संकेत नहीं दिख रहे हैं। एक तरफ  पूर्व क्रिकेटर इमरान खान 14 या 15 अगस्त को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते है, वहीं भारतीय खुफिया एजैंसियों ने आगाह किया है कि स्वतंत्रता दिवस पर पाकिस्तानी आतंकी भारतीय सेना के शिविरों पर बड़े हमले की साजिश रच रहे हैं। 

टी. वी भाषण दौरान वेनेजुएला के राष्ट्रपति पर ड्रोन  हमला, वीडियो वायरल
 लाइव टीवी भाषण के दौरान वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो पर ड्रोन हमले का समाचार है । जानकारी के अनुसार हमले में मादुरो बाल-बाल बच गए जबकि 7 जवान घायल हो गए। बताया जा रहा है कि शनिवार को लाइव टीवी भाषण के दौरान विस्फोटक भरे ड्रोन से मादुरो पर हमला किया गया। 

उज्बेकिस्तान में गूंजा 'इचक दाना बीचक दाना', बुजुर्ग महिला की सुषमा स्वराज भी हुई फेन
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अपनी तीन देशों की यात्रा के अंतिम चरण में उज्बेकिस्तान में हैं। यहां उन्होंने पूर्व प्रनमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की स्मारक पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। शास्त्री की 1966 में ताशकंद यात्रा के दौरान दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। सुषमा ने ताशकंद में रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित किया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर किया है । 

करोड़ों का घोटाला करने वाला मेहुल चोकसी 15 दिन में पुलिस से ले बैठा क्लीन चिट
पीएनबी घोटाले के आरोपी और हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए भारत सरकार ने एंटीगुआ को औपचारिक आवेदन सौंप दिया है। वहीं एंटीगुआ प्रशासन का चौंकाने वाला दावा है कि चोकसी को एंटीगुआ की नागरिकता भारत की तरफ से मिली बेदाग रिपोर्ट के आधार पर दी गई। मुंबई पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक मालाबार हिल्स पुलिस स्टेशन ने चोकसी को लेकर क्लीन चिट (बेदाग रिपोर्ट) दी है। 

द न्यू इंडिया इंश्योरैंस कम्पनी को क्लेम राशि में कटौती करना पड़ा महंगा, अब देगी 1,29,500 रुपए
बीमा कम्पनी द्वारा बीमित बस निर्धारित अवधि में दुर्घटनाग्रस्त हो जाने और लोगों द्वारा आग लगा देने से किए गए क्लेम में की गई भारी कटौती द न्यू इंडिया इंश्योरैंस कम्पनी को महंगा पड़ गया। जिला उपभोक्ता मंच ने इसे बीमा कम्पनी का सेवा दोष मानते हुए उसे क्लेम राशि व मानसिक परेशानी तथा वाद व्यय के रूप में 1,29,500 रुपए देने का आदेश दिया।

ये है दुनिया का सबसे बड़ा परिवार, सदस्यों की संख्या जान दंग रह जाएंगे आप
 परिवार में शादी हो तो डेढ़ दो सौ लोगों का खाना बनाना और खिलाना कितना बड़ा काम होता है, लेकिन अगर किसी परिवार में हर रोज ही बारात को खिलाने जितना खाना पकता हो तो उसकी कल्पना करना मुश्किल है। मिजोरम में दुनिया का सबसे बड़ा परिवार रहता है, जिसके 181 सदस्य 100 कमरों के मकान में एक साथ रहते हैं। 

VIDEO: 2 भारतीय किसानों ने जीता Kiki Challenge, अनोखे अंदाज में किया डांस
दुनियाभर में इन दिनों kiki चैलेंज छाया हुआ है। लोग इसके पीछे पागल हुए पड़े हैं ये कहना गलत न होगा। लोग स्कूल, कॉलेज, बाजार और सड़क जहां देखते हैं किकी चैलेंज के गाने पर नाचना शुरू कर देते हैं। लोग इस चैलेंज में कैनेडियन रैपर डेरेक के गाने 'इन माय फीलिंग' पर डांस करते हुए अपना वीडियो शेयर कर रहे हैं। 

स्मिथ को पछाड़कर कोहली बने टेस्ट क्रिकेट में नंबर वन
इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन में पहले टेस्ट मैच में शानदार शतक जडऩे वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट बल्लेबाजों की आज जारी नवीनतम आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए। कोहली आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पायदान पर जगह बनाने वाले कुल सातवें भारतीय बल्लेबाज हैं। वह सचिन तेंदुलकर (जून 2011) के बाद पहले भारतीय बल्लेबाज हैं जो यह उपलब्धि हासिल करने में सफल रहे।

ये हैं वो 5 कारण, जिसके चलते इंग्लैंड के हाथों हारा भारत
फैंस को उम्मीदें थीं कि कप्तान विराट कोहली की कप्तानी में पांच टेस्ट मैचों के लिए इंग्लैंड दाैरे पर गई भारतीय टीम सीरीज का आगाज जीत के साथ करेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इंग्लैंड ने रोमांचक मुकाबले में भारत को 31 रनों से हराया आैर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। मैच के दाैरान भारतीय टीम में कई खामियां देखने को मिलीं, जिसके चलते हार का मुंह देखना पड़ा। आइए जानें वो 5 कारण, जिसके चलते इंग्लैंड के हाथों हारा भारत

ये हैं बॉलीवुड के बेस्ट फ्रेंड्स की 9 जोड़ियां, जिनकी मिसालें देते हैं लोग
आज पूरी दुनिया फ्रेंडशिप डे मना रही है। पूरी दुनिया में लोग अपने दोस्तों के साथ इस दिन को जोरों शोरों से सेलिब्रेट करते हैं। ऐसे में बॉलीवुड सितारे भी किसी से पीछे नहीं हैं। आज हम आपको बी टाउन की उन पक्के दोस्तों के बारे में बताएंगे जो दुनिया भर में मशहूर हैं। 

कैंसर का इलाज करवा रहीं सोनाली का नया चेहरा आया सामने, देखकर आप भी हो जाएंगे उदास
बाॅलीवुड एक्ट्रेस सोनाली बेंद्रे इन दिनों लंदन में कैंसर का इलाज करा रही हैं। सोनाली की बीमारी के बारे में सुनकर बॉलीवुड स्टार्स शॉक्ड है। फैंस से लेकर स्टार्स सोनाली की सलामती की दुआएं मांग रहे हैं।

 






 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News