बदला मोदी के विमान का रूट, पाकिस्तान के ऊपर से नहीं भरेगा उड़ान

punjabkesari.in Wednesday, Jun 12, 2019 - 06:06 PM (IST)

नेशनल डेस्कः शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शासनाध्यक्षों के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए किर्गीज़ गणराज्य की राजधानी बिश्केक जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का विमान पाकिस्तान के वायुक्षेत्र से होकर नहीं गुजरेगा। 

PunjabKesari

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मोदी के विमान के मार्ग के बारे में संवाददाताओं के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि सरकार ने बिश्केक जाने के लिए प्रधानमंत्री के विमान के लिए दो मार्गों के विकल्पों को तलाशा था। उन्होंने कहा कि यह निर्णय लिया गया है कि प्रधानमंत्री का विमान ओमान, ईरान एवं मध्य एशियाई देशों के वायु क्षेत्र से गुजरता हुआ बिश्केक पहुंचेगा। इस्लामाबाद से आयी मीडिया रिपोटरं में कहा गया था कि भारत ने मोदी के विमान को बिश्केक जाने के लिए पाकिस्तान सरकार से अपने वायु क्षेत्र से गुजरने की अनुमति मांगी थी। 

PunjabKesari

पहले विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने मोदी के विमान के मार्ग के सवालों को यह कहते हुए टाल दिया था कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा के मद्देनज़र यात्रा का मार्ग सार्वजनिक नहीं किया जा सकता है। मोदी 13 और 14 जून को को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देशों के शासनाध्यक्षों की शिखर बैठक में भाग लेने के लिए आज रात बिश्केक रवाना होंगे जहां उनकी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी होंगी। दोनों दिन शिखर बैठक में भाग लेने के अलावा उनका किर्गीज गणराज्य में द्विपक्षीय यात्रा कार्यक्रम भी है। बिश्केक में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ औपचारिक या अनौपचारिक बैठक की संभावना के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय ने साफ किया है कि मोदी की पाकिस्तानी प्रधानमंत्री से मुलाकात का कोई कार्यक्रम नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News