खुशखबरी! अब कर सकेंगे मात्र 2500 रुपए में हवाई-यात्रा

Wednesday, Apr 26, 2017 - 06:29 PM (IST)

नई दिल्ली: सरकार अपनी उड़ान योजना के तहत आम आदमी के लिए हवाई-यात्रा का सपना पूरा करने जा रही है। जिसके तहत  सिर्फ 2,500 रुपए खर्च कर 500 किलोमीटर की हवाई यात्रा कर सकते हैं। 


मोदी कल देंगे हरी झंडी
 छोटे शहरों को जोडऩे के लिए शुरू की गई अधिकतम ढाई हजार रुपए में 500 किलोमीटर की हवाई यात्रा वाली क्षेत्रीय संपर्क योजना उड़ान (उड़े देश का आम आदमी) की पहली फ्लाइट को पीएम नरेंद्र मोदी गुरुवार को हरी झंडी दिखाकर हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला से रवाना करेंगे। सरकारी विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया की इकाई एलाइंस एयर को दिल्ली-शिमला मार्ग का आवंटन किया गया है। इसके अलावा ट्रूजेट ने भी उड़ान के तहत कडपा-हैदराबाद और नांदेड-हैदराबाद मार्गों पर फ्लाइटों की शुरुआत भी गुरुवार को करने की घोषणा की है। मोदी इन दोनों फ्लाइटों को भी हरी झंडी दिखाएंगे। सात या उससे कम नियमित उड़ानों वाले छोटे शहरों के हवाई अड्डों पर हवाई यातायात बढ़ाने के उद्देश्य से यह योजना शुरू की गई है।

दूरी के हिसाब से तय किया गया किराया
छोटे हवाई अड्डों को बड़े हवाई अड्डों से जोडने के लिए सरकार ने दूरी के हिसाब से अधिकतम किराया तय कर दिया है तथा इससे एयरलाइंसों को होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए वायेबिलिटी गैप फंडिग (वीजीएफ) कोष बनाया गया है। इस कोष के लिए धन मुख्य मार्गों पर अतिरिक्त प्रभार लगाकर जुटाया जाएगा। योजना पिछले साल 21 अक्टूबर को लांच की गई थी तथा बोली प्रक्रिया के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इस साल 30 मार्च को पांच विमान सेवा कंपनियों को 128 मार्गों का आवंटन किया था। इसके तहत हर फ्लाइट की आधी सीटें योजना के तहत तय अधिकतम कीमत पर बुक की जाएंगी जबकि शेष आधी सीटों के लिए बाजार आधारित कीमत तय करने की छूट एयरलाइंसों को होगी। शिमला-दिल्ली मार्ग पर एलाइंस एयर ने मूल किराया 1920 रुपये तथा कर समेत कुल किराया 2036 रुपए रखा है। इस मार्ग पर वह एटीआर-72 विमानों का परिचालन कर रही है।

 

Advertising