पूरी दुनिया घूम चुके हैं मोदी, बतौर PM 12 प्रतिशत समय विदेश में गुजारा

punjabkesari.in Monday, Jul 23, 2018 - 11:16 AM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिन में तीन देशों रवांडा , युगांडा और दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर रवाना होंगे। इस तरह मोदी की विदेश यात्रा की सूची में 2 और नाम जुडऩे वाले हैं। बतौर प्रधानमंत्री मोदी अपने अबतक के कार्यकाल में कुल 171 दिन विदेश दौरों पर रहे हैं। इस तरह बतौर प्रधानमंत्री उनका 12 प्रतिशत समय विदेश दौरे में गुजरा है। बात अगर प्रधानमंत्री मोदी के सबसे महंगे विदेश दौरे की करें तो उनमें सबसे पहले नाम फ्रांस, जर्मनी और कनाडा का आता है। सिर्फ चार्टर्ड फ्लाइट और हॉटलाइन सुविधा पर 32 करोड़ रुपए खर्च हुए। 

PunjabKesari

नरेंद्र मोदी ने बतौर प्रधानमंत्री सबसे ज्यादा बार वक्त अमेरिका को दिया है। उनके विदेश दौरों के लिहाज से जुलाई से नवंबर का वक्त सबसे ज्यादा व्यस्त रहता है क्योंकि इसी दौरान BRICS और ईस्ट एशिया समिट होते हैं। पीएम मोदी विदेश दौरों के लिए 5 बार इंडियन एयरफोर्स के एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल कर चुके हैं। 

PunjabKesari

आपको बतां दे कि जून 2014 के बाद से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की 84 देशों की यात्रा के दौरान चार्टर्ड उड़ानों , विमानों के रखरखाव और हॉटलाइन सुविधाओं पर 1,484 करोड़ रुपए का व्यय किया गया। विदेश मामलों के राज्य मंत्री वी के सिंह ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में राज्यसभा में मोदी के विदेश यात्रा के दौरान उक्त तीन मदों में किए गए व्यय का विवरण साझा किया। आंकड़ों के अनुसार, 15 जून, 2014 और 10 जून, 2018 के बीच की अवधि के दौरान प्रधान मंत्री के विमान के रखरखाव पर 1088.42 करोड़ रुपए और चार्टर्ड उड़ानों पर 387.26 करोड़ रुपए खर्च किए गए थे।  हॉटलाइन पर कुल व्यय 9.12 करोड़ रुपए का हुआ।  मोदी ने मई 2014 में प्रधान मंत्री पद संभालने के बाद से 42 विदेशी यात्राओं में कुल 84 देशों का दौरा किया। 

PunjabKesari

यात्राओं से हुआ राजनायिक फायदा
2016-17 में लागत 76.27 करोड़ रुपए और साल 2017-18 में चार्टर्ड उड़ान पर कुल खर्च 99.32 करोड़ रुपए था। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की विदेश यात्राओं का उद्देश्य व्यापार, निवेश, प्रौद्योगिकी, विकास भागीदारी समेत विभिन्न क्षेत्रों में इन देशों के साथ परस्पर रिश्तों को मजबूत करना है। इन यात्राओं से इस अवधि के दौरान राजनायिक पहुंच में इजाफा हुआ है। इस पहुंच से अन्य बातों के साथ-साथ सरकार के राष्ट्रीय विकास के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में हमारे विदेशी सहभागियों की संबंधता बढ़ी है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News