मुंबई हमले का मास्टरमाइंड आंंतकी जकी-उर-रहमान लखवी टेरर फंडिंग मामले में गिरफ्तार

punjabkesari.in Saturday, Jan 02, 2021 - 03:32 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान में  26/11 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड और लश्कर-ए-तैयबा के सरगना जकी-उर-रहमान लखवी को  गिरफ्तार किया गया है। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लखवी आतंकवादियों को आर्थिक मदद पहुंचाने के आरोप में पाकिस्तान के पंजाब में उसे गिरफ्तार किया गया है।  उसकी गिरफ्तारी का मुंबई हमले से कोई संबंध नहीं है।


पाकिस्तान के पंजाब आतंक निरोधी विभाग के प्रवक्ता ने इस बात की पुष्टि की है कि लखवी को लाहौर में गिरफ्तार किया है। आरोप है कि वह डिस्पेंसरी के नाम पर मिले फंड का इस्तेमाल आतंकवादी गतिविधियों के लिए करता था। उसे साल 2008 में मुंबई हमलों के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आतंकवादी करार दिया था।

 

फाइनैंशनल ऐक्शन टास्क फोर्स (FATF) की तरफ से ब्लैकलिस्ट किए जाने से बचने के लिए पाकिस्तान इस तरह की पैंतरेबाजियां करता रहता है। आतंक के खिलाफ कार्रवाई के नाम पर इस्लामाबाद रह-रहकर आतंकियों पर कार्रवाई का दिखावा करता रहा है। इससे पहले नवंबर में पाकिस्तान की संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) ने मोस्ट वॉन्टेड की नई सूची में मुंबई हमले में शामिल 11 आतंकियों के नाम को दर्ज किया था।

 
बता दें कि 26 नवंबर 2008 को पाकिस्तानी सेना और खुफिया एजेंसी की शह पर लश्कर ए तैयबा के आतंकियों ने मुंबई में कई स्थानों पर हमले किए थे। इस आतंकी हमले में कई विदेशियों सहित करीब 155 लोगों की मौत हो गई थी। इस हमले का मास्टर माइंड जकीउर रहमान लखवी है जिसे पाकिस्तान में गिरफ्तारी के बाद जमानत पर रिहा कर दिया गया था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News