मुकेश अंबानी नहीं रहे एशिया के सबसे अमीर आदमी, चीन के इस शख्स ने पछाड़ा

punjabkesari.in Thursday, Dec 31, 2020 - 06:08 PM (IST)

नेशनल डेस्क: चीन के बिजनेसमैन और बोतल वाटर किंग कहे जाने वाले मशहूर झोंग शानशान (Zhong Shanshan) एशिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं। उन्होंने भारत के उद्योगपति मुकेश अंबानी को पीछे छोड़कर यह स्थान हासिल किया है। इन्होंने चीन के सबसे अमीर व्यक्ति और अलीबाबा के जैक मा को भी पछाड़ दिया है। 

PunjabKesari
इस साल जोंग की संपत्ति 70.9 अरब डॉलर बढ़कर 77.8 अरब डॉलर हो गई है। उनकी नेटवर्थ संपत्ति में काफी तेजी वृद्धि हुई, जिसके बाद वह एशिया के 11वें सबसे अमीर व्‍यक्ति बन गए हैं। 12वें स्थान पर मुकेश अंबानी का नाम है। चीन से बाहर उन्हें कम ही लोग जानते थे। लेकिन अब चीन समेत पूरी दुनिया में उनके चर्चे हो रहे हैं। 66 वर्षीय जोंग राजनीति से काफी दूर हैं।

इन 2 वजहों से सफलता मिली
झोंग शानशान को इन 2 वजहों से सफलता मिली है। पहला उनकी कंपनी बीजिंग वेन्टाई बायोलॉजिकल फार्मेसी एंटरप्राइज ने वैक्सीन विकसित की। दूसरा बोतलबंद पानी बनाने वाली नोंगफू स्प्रिंग कंपनी भी उनकी मश्हूर हो गई। जिससे उन्होंने इतनी बड़ी सफलता हासिल की है। जोंग की वैक्‍सीन निर्माता कंपनी बीजिंग वानताई बायोलॉजिकल फार्मेसी एंटरप्राइज कंपनी को इस साल अप्रैल में शेयर बाजार में लिस्‍ट कराया था। इसके एक महीने बाद उन्‍होंने अपनी वाटर बोतल कंपनी Nongfu Spring Co को भी हांगकांग शेयर बाजार में लिस्‍ट कराया और यह बहुत ही हिट आईपीओ रहा। वाटर बोतल कंपनी का शेयर 155 प्रतिशत प्रीमियम पर लिस्‍ट हुआ था। जोंग की फार्मा कंपनी कोविड-19 वैक्‍सीन को विकसित कर रही है, जिसकी वजह से उसके शेयरों में तेजी बनी हुई है।

चर्चा के रहने का मुख्य कारण
जोंग शानशन चीन के जेजियांग प्रांत के होंगजोऊ से हैं। उन्होंने पहले एक कंपनी में एप्लाई की तरह काम किया। फिर वे एक अखबार में रिपोर्टर रहे और उसके बाद उन्होंने पानी के कारोबार में एंट्री की। बता दें कि इस समय दुनिया की अमीर लिस्ट को देखें तो उसमें आपको ज्यादातर टेक्‍नोलॉजी दिग्‍गज ही मिलेंगे। लेकिन इस अमीर आदमी ने चर्चा के रहने का मुख्य कारण यह है कि वे पानी का कारोबार करते हैं नाकि इलेक्ट्रॉनिक से जुड़ा कोई कारोबार करते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News