मुकेश अंबानी के बच्चों के नाम बड़ा खिताब, कारोबार को आगे बढ़ाने पर ‘40 अंडर 40’ लिस्ट में हुए शामिल

punjabkesari.in Thursday, Sep 03, 2020 - 08:51 AM (IST)

बिजनेस डेस्क: फॉर्च्यून की विश्व के प्रभावशाली लोगों की सूची ‘40 अंडर 40’ में अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी के बच्चे ईशा अंबानी और आकाश अंबानी तथा बायजू के संस्थापक बायजू रवींद्रन को जगह मिली है। इसके अलावा जुटेक स्टार्टअप Byju's के संस्थापक बाइजू रवींद्रन और शाओमी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मनु कुमार जैन को भी जगह मिली है।

PunjabKesari

फॉर्च्यून का कहना है कि  कोरोना वायरस महामारी ने लोगों के काम करने और मिलने-जुलने के तरीके को बदल दिया है। ऐसे में कुछ कार्यकारियों ने अपने व्यवसाय की हानि के बाद भी कर्मचारियों को सशक्त बनाने की दिशा में त्वरित कदम उठाया। फॉर्च्यून ने कहा कि परिवर्तन की इस लहर को प्रतिबिंबित करने के लिये हमने फैसला किया कि हमें इस वर्ष की ‘40 अंडर 40’ सूची में इसे स्थान देना है। हमें इसके लिये अपने सतर को बड़ा करना पड़ा और अधिक गहनता से खोज करने की जरूरत पड़ी।

PunjabKesari

फॉर्च्यून के मुताबिक ईशा और आकाश ने जियो को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। इन दोनों ने ही फेसबुक के साथ 9.99% हिस्सेदारी के लिए 5.7 बिलियन डॉलर मेगा डील को सफलतापूर्वक पूरा किया। गूगल, क्वालकॉम और इंटेल जैसी कंपनियों को रिलायंस के साथ जोड़ने और उनसे निवेश प्राप्त करने का काम भी इन्हीं की लीडरशिप में पूरा हुआ। इस साल की सूची में 40 वर्ष तक की उम्र के ऐसे 40 लोग शामिल हुए, जिन्होंने परिवर्तन को बढ़ावा दिया है। ये लोग पांच श्रेणियों ‘वित्त, प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य सेवा, सरकार एवं राजनीति, और मीडिया एवं मनोरंजन’ से हैं।

PunjabKesari
 प्रौद्योगिकी से इस सूची में ईशा अंबानी, आकाश अंबानी और रवींद्रन शामिल हैं। इस सूची में श्याओमी इंडिया के प्रबंध निदेशक मनु कुमार जैन को भी शामिल किया गया है। बता दें कि आकाश और ईशा दोनों मुकेश अंबानी की जुड़वा संतान हैं।  आकाश ने 2014 में ब्राउन यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र की डिग्री लेकर अपने फैमिली बिजनेस को ज्वाइन किया वहीं ईशा ने 1 साल बाद जियो को ज्वाइन किया। ईशा ने येल, स्टैनफोर्ड जैसे संस्थानों में पढ़ाई की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News