MU के परिणाम 5 अगस्त तक घोषित किए जाएंगे: फडणवीस

punjabkesari.in Tuesday, Aug 01, 2017 - 09:50 PM (IST)

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार को विधानसभा को बताया कि मुंबई विश्वविद्यालय (एमयू) के परीक्षा परिणाम पांच अगस्त तक जारी कर दिए जाएंगे जिनका एेलान करने में देरी हुई है। विभिन्न पाठ्यक्रमों के इम्तिहान के नतीजों का एेलान करने में देरी की वजह से बहुत से छात्रों को असुविधा हुई है। मामले का राजनीतिकरण तब हो गया जब शिवसेना ने एमयू के कुलपति संजय देशमुख को हटाने की मांग की। एमयू, महाराष्ट्र के राज्यपाल सी विद्यासगर राव द्वारा दी गई 31 जुलाई की समयसीमा में परिणामों का एेलान नहीं कर पाई थी।

14 लाख उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन
मुख्यमंत्री ने कहा कि करीब 17 लाख उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन एक साथ किया गया जो चरणबद्ध तरीके से लागू किया जा सकता था। यह ( चरण बद्ध मूल्यांकन) मौजूदा गड़बड़ी से बचने में मदद कर सकता था। उन्होंने कहा कि सोमवार तक 14 लाख उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया गया। परिणाम तब तक घोषित नहीं किए जा सकते हैं जब तक सारी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन नहीं हो जाता। फडणवीस ने कहा, " विश्वविद्यालय ने 171 परीक्षाओं का (मूल्यांकन) परिणाम पूरा भी कर लिया है लेकिन नतीजे पांच अगस्त तक जारी किए जाएंगे।" 

परिणामों की गड़बड़ी के लिए शिक्षा मंत्री जिम्मेदार
हम नतीजों का एेलान करने और उन छात्रों को 15 अगस्त तक प्रमाण पत्र जारी करने की भी तैयारी कर रहे हैं जो विदेश जाने के लिए उत्सुक हैं। राकांपा के वरिष्ठ नेता अजीत पवार ने सरकार पर जोरदार हमला बोला था। उन्होंने कहा कि परिणामों को लेकर समूची गड़बड़ी के लिए शिक्षा मंत्री जिम्मेदार हैं। पवार ने कहा, "मंत्री पूरी तरह से विफल रहे। ऑनलाइन मूल्यांकन में देरी की वजह से 306 परीक्षाओं के परिणाम का अब भी इंतजार किया जा रहा है।" 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News