कुपोषण पर मध्यप्रदेश सरकार जल्द करेगी श्वेत पत्र जारी: अर्चना चिटनिस

punjabkesari.in Tuesday, May 08, 2018 - 07:41 PM (IST)

भोपाल : मध्यप्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनिस ने मंगलवार को कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में चल रहे कथित कुपोषण पर जल्द ही श्वेत पत्र जारी करेगी। प़त्रकारों के एक सवाल के जवाब में अर्चना ने बताया कि कुपोषण पर श्वेतपत्र बहुत जल्द आ जाएगा, लेकिन ये नहीं बताया कि श्वेत पत्र किस दिन या किस महीने आयेगा। 

हालांकि उनसे सवाल किया गया था कि कुपोषण पर सरकार ने श्वेत पत्र लाने की बात की थी तो क्या आपके इस कार्यकाल में श्वेतपत्र आ जाएगा या अगले कार्यकाल में आयेगा। जब उनसे पूछा गया कि कुपोषण से मध्यप्रदेश में कुल कितने बच्चे मरे हैं, तो इस पर उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य एवं पोषण का बहुत खास संबंध है। उसमें जो अंतर है वह तकनीकी रूप से इतना बारीक है कि उस पर हम आंकड़ों से बात करें, यह उचित नहीं है। अर्चना ने कहा कि ये जो सारे प्रश्न हैं और इन प्रश्नों को साधारण तौर पर बहुत तकनीकी समझ के साथ पूछने के लिए भी और बताने के लिए भी हमने 14 मई से 16 मई तक ‘पोषण संवेदी कृषि एवं पोषण जागरूकता’ विषय पर अंतरराष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन भोपाल में किया है। 

उन्होंने कहा कि इस तीन दिवसीय कार्यशाला में पोषण विविधता, कृषि से पोषण और पोषण जागरूकता के विषयों पर विषय विशेषज्ञों की उपस्थिति में गहन विचार मंथन किया जाएगा। अर्चना ने बताया कि यह कार्यशाला पोषण की चुनौती के खिलाफ एक प्रभावी पहल है और कुपोषण की इस जंग को लड़ने के लिए इस तरह के आयोजन को कुपोषण दूर करने के अभियान के रूप में समझा जाना चाहिए। 

अर्चना ने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग तथा भारतीय कृषि अनुसंधान जबलपुर द्वारा समन्वित रूप से कार्य करते हुए प्रदेश के सभी 313 विकासखंडों में से प्रत्येक में न्यूनतम एक गांव को ‘न्यूट्रीशन स्मार्ट विलेज’ के रूप में विकसित करने के लिए कार्य किया जा रहा है। इनमें से 200 विकासखंडों में हमने बहुत ही अच्छा काम किया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kamal

Recommended News

Related News