MP, छत्तीसगढ़ में गठबंधन के पक्ष कांग्रेस, राजस्थान में एकला चलो पर विचार

punjabkesari.in Sunday, Jul 15, 2018 - 04:45 PM (IST)

नई दिल्लीः मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में इन तीनों राज्यों में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं, ऐसे में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अभी से गठबंधन की तैयारियों में जुट गए हैं। राहुल दलित मतदाताओं को साथ लेने के मकसद से बसपा के साथ गठबंधन करने पर विचार कर रहे हैं। इसी सिलसिले में राहुल ने शनिवार को पार्टी नेताओं के साथ बैठक की। राहुल गांधी ने इन तीन राज्यों के नेताओं से कहा है कि वे इस संदर्भ में अगले कुछ दिनों के भीतर ‘जमीनी ब्यौरा’ सौंपें।

राहुल के साथ बैठक में मध्य प्रदेश के कांग्रेस प्रभारी दीपक बाबरिया और प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ, पार्टी के राजस्थान प्रभारी अविनाश पांडे और प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट तथा छत्तीसगढ़ के कांग्रेस प्रभारी पीएल पूनिया और प्रदेश अध्यक्ष भूपेश पटेल मौजूद थे। बैठक में बसपा के साथ गठबंधन के अलावा संगठन, चुनाव प्रचार की तैयारियों और टिकटों के आवंटन को लेकर चर्चा हुई। बैठक में मौजूद पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने  बताया, ‘‘तीनों राज्यों में बसपा के साथ गठबंधन पर जहां मध्यप्रदेश के अध्यक्ष कमलनाथ और छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष भूपेश पटेल पक्ष में है जबकि राजस्थान के  अध्यक्ष सचिन पायलट ने इस पर सहमति नहीं जताई है।

राहुल ने 15 दिन में मांगी रिपोर्ट
राहुल ने पार्टी नेताओं से 15 दिनों में इन तीनों राज्यों में चुनावी गठजोड़ की संभावनाओं पर विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा है। साथ ही पूछा है कि यहां बसपा की क्या स्थिति है और सीटों के तालमेल में सही सूरत क्या होगी।’’ सूत्रों के मुताबिक मध्य प्रदेश में बसपा के साथ बातचीत पिछले कुछ महीने से चल रही है, लेकिन सीटों के तालमेल को लेकर सहमति नहीं बन पा रही है। चर्चा के दौरान मौजूद रहे एक अन्य नेता ने बताया, संसद सत्र के बाद राहुल गांधी के चुनावी कार्यक्रम इन तीनों राज्यों में जोरशोर से शुरू हो जाएंगे और कांग्रेस अध्यक्ष खुद चुनावी कैंपेन में उतरेंगे। अगर कांग्रेस-बसपा का गठजोड़ हो जाता है तो भाजपा के लिए समस्या खड़ी हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News