बाबा बर्फानी के दर्शन करने रवाना हुई अमेरिका से आई मां-बेटे की जोड़ी, बोली- कई सालों से अमरनाथ आने का सपना देख रही थी

punjabkesari.in Tuesday, Jul 09, 2024 - 07:37 PM (IST)

नेशनल डेस्कः जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमलों के बीच बाबा बर्फानी के भक्तों में अमरनाथ की यात्रा को लेकर उत्साह देखने को मिल रहा है। पिछले 10 दिनों में 2 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए हैं। इस बीच अमेरिका से आए एक मां-बेटे की जोड़ी अमरनाथ यात्रा पर रवाना हुई। मां हीथर हैथवे अपने बेटे हडसन हैथवे  के साथ एक जत्थे में रवाना हुईं।

हीथर हैथवे कहती हैं, "हम यहाँ आकर बहुत आभारी हैं। मैं कई सालों से अमरनाथ आने का सपना देख रही थी। यह केवल भारत सरकार के अद्भुत संगठन और श्राइन बोर्ड की बदौलत ही संभव हो पाया है। हम खुशी से अभिभूत हैं। हर कोई बहुत अद्भुत, प्यारा और दयालु है।"


वहीं अधिकारियों ने बताया कि अमरनाथ यात्रा में शामिल होने के लिए 5,400 से अधिक तीर्थयात्रियों का एक नया जत्था मंगलवार तड़के जम्मू से कश्मीर के दो आधार शिविरों के लिए रवाना हुआ। अधिकारियों ने बताया कि 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित गुफा मंदिर में बाबा बर्फानी के दर्शन करने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या सोमवार शाम को 2,07,016 हो गई। उन्होंने बताया कि 213 वाहनों में सवार 5,433 तीर्थयात्रियों का 12वां जत्था तड़के तीन बजकर 13 मिनट पर भगवती नगर आधार शिविर से रवाना हुआ। इस जत्थे में 1,117 महिलाएं और 18 बच्चे शामिल हैं।

अधिकारियों के मुताबिक, 124 वाहनों में सवार 3,462 तीर्थयात्रियों ने यात्रा के लिए 48 किलोमीटर लंबा पारंपरिक पहलगाम मार्ग चुना है। वहीं, 89 वाहनों में सवार 1,971 तीर्थयात्री अपेक्षाकृत छोटे (14 किलोमीटर) लेकिन कठिन बालटाल मार्ग से गुफा मंदिर जाएंगे।

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने 28 जून को अमरनाथ तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाई थी। तब से अब तक कुल 67,698 तीर्थयात्री जम्मू आधार शिविर से घाटी के लिए रवाना हो चुके हैं। कश्मीर के दो आधार शिविर से 52 दिवसीय यात्रा औपचारिक रूप से 29 जून को शुरू हुई थी और इसका समापन 19 अगस्त को होगा। पिछले साल 4.5 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए थे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News