बच्चे को जन्म देते ही मां-बेटे की हुई मौत, परिजनों ने अस्पताल पर लगाए गंभीर आरोप, किया हंगामा

punjabkesari.in Saturday, Sep 14, 2024 - 10:24 PM (IST)

कोच्चिः केरल के कोझिकोड के एक निजी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में प्रसव के दौरान हुई जटिलताओं के कारण महिला और नवजात की मौत से गुस्साए परिवार के सदस्यों ने शनिवार को संस्थान के बाहर विरोध-प्रदर्शन किया। पुलिस के अनुसार, निजी अस्पताल में गुरुवार को नवजात की मौत हो गई थी जबकि विभिन्न जटिलताओं के कारण मां ने भी शुक्रवार को एक अन्य निजी अस्पताल में दम तोड़ दिया। महिला के पति की शिकायत पर पुलिस ने दोनों मौतों के संबंध में अप्राकृतिक मौत का मुकदमा दर्ज किया है।

परिजनों और स्थानीय लोगों ने शनिवार को एंबुलेंस में महिला का शव लेकर निजी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के बाहर प्रदर्शन किया और कानून के कड़े प्रावधानों के तहत संबंधित चिकित्सकों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। प्रदर्शन के बाद किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए अस्पताल के बाहर पुलिस तैनात कर दी गई।

अथोली थाने के एक अधिकारी ने बाद में बताया कि परिवार के सदस्यों समेत कुछ प्रदर्शनकारियों ने अस्पताल प्रशासन से बात की और अपनी मांगें उनके सामने रखीं, जिसके बाद प्रदर्शन खत्म कर दिया गया। महिला के पति ने दावा किया कि अस्पताल के कर्मचारी उन्हें लगातार भरोसा दिलाते रहे कि प्रसव सामान्य होगा जबकि उनकी पत्नी दर्द से चिल्लाती रही और उसे दूसरे अस्पताल ले जाने का आग्रह करती रही।

पति ने कहा, “गुरुवार सुबह डॉक्टरों ने हमें बताया कि ऑपरेशन की आवश्यकता है और फिर बाद में हमें बताया कि गर्भाशय सिकुड़ जाने से शिशु की मौत हो गई। उन्होंने गर्भाशय निकालने की अनुमति मांगी। हमने इस बात पर भी सहमति जताई।” उन्होंने कहा, “लेकिन मेरी पत्नी की तबीयत बिगड़ गई और उसे वेंटिलेटर पर रखा गया। फिर उसे दूसरे निजी अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया, जहां उसकी मौत हो गई।” महिला को सात सितंबर को निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था और परिवार को 12 सितंबर को बच्चे की मौत की सूचना दी गई। परिवार ने निजी अस्पताल पर चिकित्सा लापरवाही और कदाचार का आरोप लगाया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News