लोकसभा चुनाव 2024 के परिणामों पर 20 से अधिक याचिकाएं दायर, जीत को लेकर HC में दी चुनौती

punjabkesari.in Saturday, Jul 27, 2024 - 12:11 PM (IST)

नेशनल डेस्क: लोकसभा चुनावों में मिली जीत को चुनौती देने वाली 20 से अधिक चुनाव याचिकाएं (ईपी) राज्य उच्च न्यायालयों में दायर की गई हैं और इन्हें स्वीकार भी कर लिया गया है। इन याचिकाओं में तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम द्वारा दायर याचिका से लेकर केंद्रीय राज्य मंत्री सविता ठाकुर के खिलाफ दायर याचिका और अमृतपाल सिंह की जीत को चुनौती देने वाली याचिकाएं शामिल हैं।

याचिकाओं के आधार अलग-अलग हैं, जैसे उम्मीदवारों के हलफनामों में विसंगतियां, सूचना की कमी, और मतदान प्रक्रिया में कथित हेराफेरी। कुछ मामलों में जीत का अंतर बहुत कम है, जैसे केवल 48 वोटों से, जबकि कुछ में यह अंतर 2 लाख से अधिक वोटों का है। जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 80-ए के तहत, किसी उम्मीदवार या मतदाता को चुनाव परिणाम की घोषणा के 45 दिनों के भीतर चुनाव परिणाम की वैधता को चुनौती देने का अधिकार है। 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए, यह अवधि पिछले सप्ताह समाप्त हो गई।

राज्यवार याचिकाएं:-

पश्चिम बंगाल: यहां भाजपा उम्मीदवारों द्वारा कई याचिकाएं दायर की गई हैं। जैसे, भाजपा के अभिजीत दास ने तृणमूल नेता अभिषेक बनर्जी के खिलाफ याचिका दायर की है, जिन्होंने डायमंड हार्बर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता था। कूच बिहार में, पूर्व केंद्रीय गृह राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक ने तृणमूल के जगदीश चंद्र बर्मा बसुनिया की जीत को चुनौती दी है। आरामबाग में अरूप कांति दिगर ने मतदान में धांधली का आरोप लगाया है और वे तृणमूल उम्मीदवार मिथली बाग से 6,000 मतों से हार गए थे। भाजपा की रेखा पात्रा और हिरन चटर्जी ने बशीरहाट और घाटल निर्वाचन क्षेत्रों में ईपी दाखिल किए हैं।

मध्य प्रदेश: यहां केंद्रीय राज्य मंत्री सविता ठाकुर की जीत पर कांग्रेस के राधेश्याम मुवेल ने ईपी दायर की है।

बिहार: बिहार में कई निर्वाचन क्षेत्रों में याचिकाएं दायर की गई हैं, जैसे बांका, औरंगाबाद, समस्तीपुर, और आरा में। केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री चिराग पासवान की हाजीपुर में जीत के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में ईपी दायर किया गया है, हालांकि क्षेत्राधिकार के मुद्दे इसे प्रभावित कर सकते हैं।

तमिलनाडु: यहां पूर्व मुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम ने रामनाथपुरम निर्वाचन क्षेत्र में जेयूएमएल के के नवस कानी की जीत को चुनौती दी है। विरुधनगर से डीएमडीके के विजया प्रभाकरन ने कांग्रेस के मनिकम टैगोर की जीत को चुनौती दी है। तिरुनेलवेली में भाजपा के नैनार नागेंद्रन ने कांग्रेस के रॉबर्ट ब्रूस के खिलाफ याचिका दायर की है।

पंजाब: यहां आश्रित उम्मीदवार विक्रमजीत सिंह ने धार्मिक पहचान का इस्तेमाल कर वोट मांगने के आधार पर खडूर शैब से अमृतपाल सिंह की जीत को चुनौती दी है।

हरियाणा: यहां भी दो याचिकाएं दायर की गई हैं।

असम: कांग्रेस के हाफिज रशीद अहमद चौधरी ने भाजपा के कृ पंथ मल्लाह के खिलाफ ईपी दायर की है, जिन्होंने उन्हें 18,000 से अधिक वोटों से हराया था।

महाराष्ट्र: यहां विनायक राउत ने शिवसेना (यूबीटी) के नारायण राणे की रत्नागिरी-सिंधु-दुर्ग से 47,858 वोटों की जीत को चुनौती दी है। अमोल कीर्तिकर ने मुंबई उत्तर-पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र में रवींद्र वायकर (शिंदे गुट) की 48 वोटों से जीत को चुनौती दी है।

राजस्थान: भरतपुर और जयपुर ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्रों में ईपी दायर किए गए हैं, जहां कांग्रेस की संजना जाधव और भाजपा के राव राजेंद्र सिंह ने क्रमश: जीत दर्ज की है।

विधानसभा याचिकाएं:-
विधानसभा चुनावों पर भी याचिकाएं दायर की गई हैं, खासकर ओडिशा में लगभग एक दर्जन याचिकाएं हैं।

ईपी प्रक्रिया:-
यदि उच्च न्यायालय चुनावी कदाचार को साबित करता है, तो विजयी उम्मीदवार को छह साल के लिए अयोग्य ठहराया जा सकता है। ऐसा ही एक प्रसिद्ध मामला इंदिरा गांधी का था, जिनकी रायबरेली चुनाव जीत को 12 जून 1975 को कथित चुनावी कदाचार के आधार पर अमान्य घोषित किया गया था और इसके परिणामस्वरूप आपातकाल लगा दिया गया था।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News