UP-राजस्थान समेत पूरे उत्तर भारत में तूफान का कहर, 100 से ज्यादा की मौत

punjabkesari.in Thursday, May 03, 2018 - 03:39 PM (IST)

नेशनल डेस्कः राजस्‍थान और उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में बुधवार शाम को चली धूल भरी आंधी ने काफी तबाही मचाई है। इस आंधी और तूफान से अब तक करीब 100 लोगों की मौत हो गई और करीब सौ से ज्यादा लोग घायल हुए। यूपी, राजस्थान के अलावा पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में बारिश हुई और तेज हवाएं चलीं।
PunjabKesari
राजस्थान
प्रदेश में कुल 34 लोगों की मृत्यु तथा 100 से अधिक लोग घायल हुए है। इनमें से सर्वाधिक 16 लोगों की मौत भरतपुर में तथा 11 की अलवर में तथा 7 लोगों की मृत्यु धौलपुर में हुई है।
PunjabKesari
मुआवजा
राज्य सरकार ने हादसे में मरने वाले मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपए की सहायता देने के साथ ही आपदा प्रभावित तीन जिलों के लिए आपदा राहत कोष से ढाई करोड़ रुपए की राशि आवंटित की है। तीन जिलों भरतपुर, अलवर और धौलपुर में आपदा राहत कार्यों के लिए तत्काल ढाई करोड़ रुपए की राशि स्थानांतरित की गई है। इनमें से एक करोड़ रुपए भरतपुर, 85 लाख रुपए धौलपुर तथा 65 लाख रुपए अलवर के लिए आवंटित किए गए है।
PunjabKesari
उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश में आए आंधी-तूफान की चपेट में आकर 64 लोगों की मौत हो गई और 47 घायल हुए। तूफान का सबसे ज्यादा असर आगरा पर पड़ा, यहां 45 मौतें हुईं। आंधी तूफान के साथ गिरे ओलों ने ब्रज में तबाही मचा दी। 132 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आए तूफान ने 15 मिनट तक जमकर कहर बरपाया।

PunjabKesari

मुआवजा
योगी सरकार ने मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख, घायलों को 50-50 हजार और पशुहानि पर 30-30 हजार रुपये मुआवजे की घोषणा की है।
PunjabKesari
इन राज्यों में भी हुआ नुकसान
मध्यप्रदेश के सतना जिले में हल्की बारिश के बीच तेज हवाओं के कारण हुए हादसों में दो लोगों की मौत हो गई। उचेहरा थाना क्षेत्र के इचौल गांव में तेज हवाओं के कारण एक पेड़ कच्चे मकान के ऊपर गिर गया। इस वजह से दो बच्चियां मलबे में दब गई। पांच वर्ष की बालिका महक कोरी की मौत हो गई और दूसरी बालिका को यहां जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसके अलावा नागौद थाना क्षेत्र के घोंराहटी गांव में एक व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं आंध्र प्रदेश में भी 18 लोगों की मौत हो गई है।
 

पीएम मोदी ने जताया दुख
उत्तर प्रदेश और राजस्थान में धूल भरी आंधी के कारण हुए जानमाल के नुकसान पर गहरा शोक प्रकट करते हुए प्रधाानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे राज्यों के साथ समन्वय स्थापित करें ताकि प्रभावित लोगों को राहत और पुनर्वास सुनिश्चित किया जा सके। प्रधानमंत्री कार्यालय ने मोदी के हवाला से ट्वीट किया, ‘‘भारत के विभिन्न हिस्सों में धूल भरी आंधी के कारण लोगों की मौत से दुखी हूं। मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदन व्यक्त करता हूं। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।’’

 

 

किसानों की चिता बढ़ी
बारिश और आंधी-तूफान ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। कई इलाकों में फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है।

 

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News