IMD ने जारी की चेतावनी, अगले 12 घंटे में चक्रवाती तूफान का खतरा,'' 9 राज्यों में भारी बारिश

punjabkesari.in Friday, Sep 27, 2024 - 08:13 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  मानसून की विदाई के साथ मौसम में कुछ बदलाव हो रहे हैं, लेकिन बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण मौसम में तेवर बरकरार हैं। सितंबर में लगातार चौथी बार ऐसा स्ट्रॉन्ग साइक्लोनिक सिस्टम विकसित हो रहा है, जिससे मानसून अब अक्टूबर के पहले हफ्ते में लौटने की संभावना है। अगले हफ्ते तक मौसम खराब रह सकता है, और IMD ने अगले 12 घंटे में चक्रवाती तूफान की गतिविधियों में वृद्धि की चेतावनी दी है।

देशभर का मौसम

दिल्ली: दिल्ली में आज सुबह तेज हवाओं के साथ घने बादल छाए रहे। हालांकि भारी बारिश की संभावना कम है, लेकिन गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम 24 डिग्री रह सकता है। 29 सितंबर से 2 अक्टूबर के बीच बादल छाए रहने की संभावना है, लेकिन बारिश कम रहने की उम्मीद है।

महाराष्ट्र: महाराष्ट्र में भी आज बारिश जारी रहेगी। ठाणे और रायगढ़ में यलो अलर्ट है, जबकि मुंबई में रेड अलर्ट जारी किया गया है। पिछले कुछ दिनों की बारिश ने मुंबई में जनजीवन को प्रभावित किया है, जिससे स्कूल-कॉलेज बंद करने पड़े हैं और ट्रेनों एवं उड़ानों के रूट में बदलाव हुआ है।

बारिश की संभावना वाले राज्य

IMD के अनुसार, आज गुजरात, उपहिमालयन पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और उत्तराखंड में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोराम, त्रिपुरा और झारखंड में भी भारी बारिश हो सकती है। हल्की से मध्यम बारिश ओडिशा, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, तटीय कर्नाटक, पंजाब, उत्तरी हरियाणा, पूर्वी राजस्थान और तमिलनाडु में संभव है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, दिल्ली, केरल और लक्षद्वीप में भी हल्की बारिश की संभावना है। इस हफ्ते के अंत तक मौसम की स्थितियों में कोई खास बदलाव नहीं आएगा। सभी नागरिकों को सावधानी बरतने और मौसम की अपडेट्स पर ध्यान देने की सलाह दी गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News