Monsoon Sessione: विपक्ष के हंगामे के चलते दोनों सदनों की कार्रवाई कल तक स्थगित

2021-07-29T15:57:55.717

नेशनल डेस्क: संसद मानसून सत्र का गुरुवार को आठवां दिन था लेकिन विपक्ष के हंगामे के कारण लोकसभा और राज्यसभा की कार्रवाई दिनभर के लिए स्थगित करनी पड़ी। पेगासस जासूसी कांड, किसान मुद्दे समेत विभिन्न मुद्दों पर विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण दोनों सदनों को स्थगित करना पड़ा। बता दें कि जिस दिन से मानसून सत्र शुरू हुआ है संसद में शांति से काम नहीं हो पाया है और न ही किसी मुद्दे पर खुलकर बहस हो पाई है। 

 

लोकसभा
विपक्ष के हंगामे के कारण लोकसभा की कार्रवाई शुक्रवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। वहीं हंगामे के बीच लोकसभा में गुरुवार को भारतीय विमानपत्तन आर्थिक विनियामक प्राधिकरण (संशोधन) विधेयक 2021 बिना चर्चा के ध्वनिमत से पारित हो गया। सदन में विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के बीच नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस विधेयक के संबंध में कहा कि सरकार का लक्ष्य आम लोगों, गरीबों, ग्रामीण अंचलों और छोटे शहरों में रहने वाले लोगों को सस्ती हवाई यात्रा की सुविधा उपलब्ध करना है। उन्होंने कहा कि सरकार सुलभ हवाई यात्रा को देश के अधिकांश भागों तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में यात्रा का प्रजातांत्रिकरण हुआ है और अब हवाई यात्रा सिर्फ अमीरों को ही नहीं गरीब जनता को भी हासिल हो रही है। 

 

राज्यसभा
राज्यसभा में सरकार और विपक्ष के बीच बना गतिरोध गुरुवार को भी जारी रहा और विभिन्न मुद्दों पर विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण उच्च सदन की बैठक दो बार के स्थगन के बाद दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई। हालांकि हंगामे के बीच ही संक्षिप्त चर्चा के बाद फेक्टर विनियमन (संशोधन) विधेयक, 2021 पारित किया गया और नारियल विकास बोर्ड (संशोधन) विधेयक, 2021 पेश किया गया। दूसरी बार के स्थगन के बाद दोपहर 2 बजे जैसे ही सदन की कार्रवाई शुरू हुई, उपसभापति हरिवंश ने फेक्टर विनियमन (संशोधन) विधेयक, 2021 पेश करने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का नाम पुकारा। हंगामे के बीच ही सीतारमन ने इस संक्षिप्त चर्चा का जवाब दिया और महज 14 मिनट के भीतर विधेयक को ध्वनि मत से पारित किया गया। इस विधेयक के पारित होने के तत्काल बाद कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने नारियल विकास बोर्ड (संशोधन) विधेयक, 2021 पेश किया। हालांकि इस दौरान सदन में हंगामा जारी रहा, उपसभापति ने सदन की कार्रवाई दिनभर के लिए स्थगित कर दी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News