cyclonic IMD Weather Forecast: 5 राज्यों में आंधी-तूफान के साथ बारिश का कहर, इस बार पड़ेगी रिकॉर्ड तोड़ सर्दी

punjabkesari.in Saturday, Oct 05, 2024 - 11:11 AM (IST)

नई दिल्ली:  मानसून देश के कई राज्यों से विदा हो चुका है, लेकिन अक्टूबर के महीने में बंगाल की खाड़ी और पश्चिम बंगाल के समुद्र में लो प्रेशर एरिया बन रहा है। उत्तरी बांग्लादेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण, दक्षिण पूर्वी अरब सागर में भी साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है। इसके चलते आज और अगले पांच दिनों में दक्षिण भारत में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश की संभावना है, जबकि दिल्ली और अन्य राज्यों में मौसम शुष्क रहेगा।

बारिश और शुष्क मौसम का विवरण:

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, आज बिहार, पश्चिम बंगाल और अन्य राज्यों में बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। साइक्लोनिक सर्कुलेशन के प्रभाव से केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, बिहार, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश होने की संभावना है।

उत्तर भारत में मौसम:

उत्तर भारत, विशेष रूप से उत्तर प्रदेश और दिल्ली, में आज और अगले पांच दिनों के दौरान शुष्क मौसम बना रहेगा। मानसून के विदा होने के बाद, गर्मी और उमस लोगों को परेशान कर रही है। आज और आने वाले दिनों में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में तेज धूप और गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

ठंड की संभावनाएं:

मौसम विभाग के अनुसार, अक्टूबर का महीना प्री-विंटर सीजन होता है, जब हल्की ठंड महसूस होने लगती है। हालांकि, इस बार प्रशांत महासागर में उठ रहे चक्रवाती तूफानों के कारण, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में लो प्रेशर एरिया और साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहे हैं। इससे समुद्र तटीय इलाकों में बारिश और तूफानी हवाएं चल रही हैं, जबकि मैदानी इलाकों में गर्मी और उमस बनी हुई है। इस साल अक्टूबर के तीसरे हफ्ते से ठंड का अहसास हो सकता है, लेकिन दिल्ली-NCR में प्री-विंटर सिस्टम के अभाव के कारण गर्मी बनी रहेगी।

दिल्ली का मौजूदा तापमान और वायु गुणवत्ता:

आज, 5 अक्टूबर 2024 को दिल्ली में अधिकतम तापमान 34.89 °C रिकॉर्ड किया गया है। दिन का न्यूनतम तापमान 27.05 °C और अधिकतम तापमान 37.51 °C रहने की संभावना है। वातावरण में नमी 29% है और हवाएं 29 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं। दिल्ली में आज का AQI 176 है, जो खराब श्रेणी में आता है। इसलिए, विशेष रूप से बच्चों और अस्थमा जैसी बीमारियों से पीड़ित लोगों को लंबे समय तक बाहर न रहने की सलाह दी गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News