Delhi-NCR Rains : दिल्ली में मानसून फिर एक्टिव, खूब हो रही बारिश, जानिए किन-किन रास्तों पर लगा जाम

punjabkesari.in Wednesday, Jul 31, 2024 - 08:46 PM (IST)

Delhi Rain Alert : दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, ग्रेटर नोएडा वेस्ट समेत NCR के अधिकांश क्षेत्रों में अचानक मॉनसून सक्रिय हो गया है। इन इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है, जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। इस सीज़न में पहली बार मॉनसूनी बारिश का ऐसा अनुभव देखने को मिला है। साथ ही आज शाम राष्ट्रीय राजधानी में भारी बारिश के बाद दिल्ली जाने वाली कम से कम 10 उड़ानों को डायवर्ट किया गया।

बारिश की शुरुआत के साथ ही मौसम में ठंडक आ गई है, और वायु गुणवत्ता में भी सुधार हुआ है। इससे पहले लंबे समय से गर्मी और उमस की चपेट में आए लोगों को अब राहत मिल रही है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में भी इसी तरह की बारिश जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग (IMD) ने पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, और पश्चिम उत्तर प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान अच्छी बारिश की संभावना जताई है। विशेष रूप से, दिल्ली-एनसीआर में अगले कुछ घंटों के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

 

पिछले साल की तुलना में इस महीने 82 प्रतिशत कम बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के आंकड़ों के अनुसार, इस साल 1 से 30 जुलाई तक दिल्ली में कुल 203 मिमी बारिश दर्ज की गई है। वहीं, पिछले साल जुलाई में 384 मिमी बारिश हुई थी। जुलाई 2023 में बारिश की मात्रा सामान्य से 83 प्रतिशत अधिक थी, जिससे दिल्ली को गंभीर बाढ़ की स्थिति का सामना करना पड़ा था।

इस बार, हालांकि बारिश की मात्रा काफी कम रही है, जिससे मौसम में कुछ राहत मिली है। उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत मिली है, लेकिन अगले कुछ घंटों में संभावित भारी बारिश को देखते हुए सतर्क रहने की जरूरत है।

हालांकि, भारी बारिश से सड़कें गीली और ट्रैफिक जाम की स्थिति बन सकती है, लेकिन बारिश की यह राहत काफी समय से प्रतीक्षित थी। मौसम के इस बदलाव ने क्षेत्र के लोगों के चेहरे पर मुस्कान ला दी है और उन्होंने गर्मी की समस्याओं से निजात पाने की उम्मीद जताई है।

जानिए किन-किन रास्तों पर लगा जाम -

पंत मार्ग

पीरा गढ़ी चौक

आईएसबीटी-कश्मीरी गेट

विकास मार्ग

लाजपत नगर मार्केट

आश्रम चौक-महारानी बाग

साकेत मेट्रो स्टेशन

करोल बाग मार्केट

आईआईटी गेट से यूसुफ सराय तक


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Related News