तैयार होने के बाजवूद भी बिना उद्धघाटन के सुनसान पढ़ा हैं मोहाली का ISBT

Wednesday, Dec 14, 2016 - 12:20 PM (IST)

मोहाली (राणा): फेज-6 स्थित बाबा बंदा सिंह बहादुर आई.एस.बी.टी. बनकर पूरा तैयार हो चुका है और इसे बनाने में 500 करोड़ खर्च हुआ है, लेकिन उसके बाद भी उसका शुभांरभ करने में हर बार इसकी तारिख तय कर फिर से तिथि आगे खिसका दी जाती है। आई.एस.बी.टी. के शुभांरभ को लेकर सरकार की ओर से बार-बार तारीख पर तारीख डाली जा रही है। वहीं अब बाबा बंदा सिंह बहादुर आई.एस.बी.टी. समेत 4 प्रोजैक्ट का तोहफा शहरवासियों को इसी हफ्ते मिलने की चर्चा जोरों पर है। अगर केंद्र सरकार या फिर सरकार की कोई बड़ी रैली न हुई तो पंजाब के डिप्टी सी.एम. सुखबीर सिंह बादल 16 दिसम्बर को सभी प्रोजैक्टों  का शुभांरभ करेंंगे। 

 

जल्द लग सकती है आचार सहिंता 
शुभांरभ  को लेकर जिला प्रशासन के अधिकारियों की ओर से भी पूरी तैयारियां हो चुकी हैं। वी.आई.पी. जिला होने के चलते अधिकारी भी किसी भी प्रोजैक्ट को हलके में नहीं ले रहे हंै। दूसरी तरफ विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आचार संहिता भी जल्दी लगने वाली है। ऐसे में यह तय है कि जल्दी ही यह प्रक्रिया पूरी होगी। जानकारी के मुताबिक जो चार प्रोजैक्ट प्रशासन ने जनता को समर्पित करने की तैयारी की है। उनमें चंडीगढ़ इंडस्ट्रीयल एरिया स्थित ट्रासपोर्ट भवन, फेज-6 स्थित बाबा बंदा सिंह बहादुर आई.एस.बी.टी., सैक्टर-82 स्थित रोड सेफ्टी भवन व सैक्टर-69 मायो अस्पताल के पास तैयार की गई एक्साइज विभाग की नई बिल्डिंग है। 

 

3 बार टल चुका है शुभारंभ
बाबा बंदा सिंह बहादुर आई.एस.बी.टी. का 3 बार शुभांरभ करने की तिथि तय की गई मगर सरकार की रैलियों के चलते नहीं हो पाया। पहले प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी की पंजाब रैली को लेकर आई.एस.बी.टी. का शुभांरभ होता होता रह गया और उसके बाद मोगा में सरकार की बडी रैली 8 दिसंबर को होने को लेकर शुभांरभ टला। अति आधुनिक बस स्टैंड डिप्टी सी.एम. सुखबीर सिंह बादल का ड्रीम प्रोजैक्ट है। लेकिन इस बार प्रशासन इस तरह से तैयारी कर रहा है कि किसी भी तरह की दिक्कत न आए। बस स्टैंड को अंतिम रूप दिया जा चुका है। 


 

ये सुविधांए मिलेंगी बस स्टैंड पर 
आई.एस.बी.टी. पर लोगों को हर तरह की सहूलियतें मिले इसका पूरा बदोबस्ंत किया गया है, इसकी पहली मंजिल पर बस अड्डा बनाया गया। दूसरी मंजिल पर फूड कोर्ट रहेंगे जो 75 हजार वर्ग गज का होगा। इसमें करीब 60 दुकानें होंगी। तीसरी मंजिल में नौ मल्टीप्लैक्स होंगे, जबकि चौथी मंजिल पर मॉड्यूलर आफिस बन रहे हैं। इनमें 53 दफ्तरों की जगह होगी। वहीं जो कंपनी इस बस स्टैंड के विभिन्न टॉवरों को बना रही है उस कंपनी के पास बस स्टैंड के तीन टॉवरों का 99 साल के लिए ठेका भी रहेगा। कंपनी यहां शोरूम, दुकानें और कई दफ्तर बनाए जा रहे हैं। हालांकि, कंपनी बसों से फीस सिर्फ 20 साल वसूल करेगी। कंपनी कंपनी का करीब 1950 विभिन्न बसों से कांट्रैक्ट हुआ है। इनमें सरकारी व प्राइवेट ऑपरेटर शामिल हैं। 


 

नो स्मोकिंग जोन बनाया जाए बाबा बंदा सिंह बहादुर अंतर्राज्यीय बस अड्डा 
कलगीधर सेवक जत्थे के प्रधान जतिन्द्र पाल सिंह जे.पी. ने मुख्यमंत्री, सचिव सेहत विभाग व डिप्टी कमिश्नर को पत्र लिखकर मांग की कि मोहाली में सिख जरनैल बाबा बंदा बहादुर जी की याद में बने नए बस अड्डे व उसके पास 200 मीटर तक के इलाके को नो स्मोकिंग जोन बनाया जाए। पत्र में जङ्क्षतद्रपाल सिंह जे.पी. ने कहा कि बाबा बंदा सिंह बहादुर के नाम पर बने इस बस अड्डे के साथ सिखों की धार्मिक भावनाएं जुड़ी हैं। इसलिए प्रशासन को चाहिए कि इस नए बस अड्डे व इसके पास के 200 मीटर तक के एरिया में बीडी, सीगरेट, तंबाकू बेचना व इसका प्रयोग करने पर पाबंदी लगाई जाए। इस मौके पर बस स्टैंड पर तंबाकू बेचने का ठेका किसी को भी न दिया जाए और किसी की दुकान पर तंबाकू, बीड़ी, सीगरेट बेचने की परमिशन भी न दी जाए। उन्होंने कहा कि बस अड्डे में नो तंबाकू मुक्त जोन के  बोर्ड वह खुद लगा देंगे।
 

Advertising