महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर PM मोदी देंगे सूरत को सौगात

Tuesday, Jan 29, 2019 - 03:40 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को गुजरात के दौरे पर जायेंगे जहां वह सूरत हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन के विस्तार कार्य की आधारशिला रखेंगे। नवसारी जिले के दांडी में वह राष्ट्रीय नमक सत्याग्रह स्मारक राष्ट्र को समर्पित करेंगे। सूरत हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का विस्तार कार्य 25 हजार 500 वर्ग मीटर में किया जायेगा और इसपर 354 करोड़ रूपये की लागत आने की संभावना है। 


यह भवन पर्यावरण के अनुकूल होगा और इसमें सौर ऊर्जा तथा एलईडी लाइट का इस्तेमाल किया जायेगा। विस्तार के बाद टर्मिनल की क्षमता बढकर 18 हजार यात्रियों की हो जायेगी। अहमदाबाद और वड़ोदरा के बाद सूरत राज्य का तीसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है। प्रधानमंत्री बाद में न्यू इंडिया यूथ कंकलेव में युवाओं के साथ संवाद करेंगे। वह श्रीमती रसीलाबेनसेवंतिलाल शाह वीनस अस्पताल का उद्घाटन भी करेंगे। इसके बाद पीएम नवसारी जिले के दांडी जायेंगे जहां वह बापू की पुण्य तिथि पर राष्ट्रीय नमक सत्याग्रह स्मारक राष्ट्र को समर्पित करेंगे।   


इस स्मारक में महात्मा गांधी और उनके साथ नमक सत्याग्रह में हिस्सा लेने वाले 80 सत्याग्रहियों की प्रतिमा बनायी गयी हैं। स्मारक में 24 भित्ति-चित्र भी लगाये गये हैं जिनमें 1930 के ऐतिहासिक नमक सत्याग्रह से जुड़ी घटानाओं का उल्लेख किया गया है। प्रधानमंत्री बाद में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।
  

1930 की दांडी मार्च यात्रा देश के स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास की महत्वपूर्ण घटना है। इसी दिन महात्मा गांधी के नेतृत्व में 80 सत्याग्रहियों ने साबरमती आश्रम से तटीय गांव दांडी की 241 मील लंबी यात्रा पूरी कर अंग्रेजों के कानून की अवेहलना करते हुए नमक बनाया था। यह प्रधानमंत्री का इस महीने दूसरा गुजरात दौरा होगा। वह गत 19 जनवरी को सूरत गये थे और इससे पहले 17 और 18 जनवरी को उन्होंने वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन में हिस्सा लिया था। 

vasudha

Advertising