पीएम मोदी आज अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ के क्षेत्रीय कार्यालय का करेंगे उद्घाटन, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Wednesday, Mar 22, 2023 - 05:28 AM (IST)

नेशनल डेस्क : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को राजधानी के विज्ञान भवन में एक कार्यक्रम में भारत में अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू) के नए क्षेत्रीय कार्यालय और नवाचार केंद्र का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने मंगलवार को यह जानकारी दी। पीएमओ के अनुसार इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री भारत 6-जी दृष्टि पत्र का अनावरण करेंगे तथा 6-जी अनुसंधान और विकास केंद्र की शुरुआत भी करेंगे। इसके अलावा वह ‘‘कॉल बिफोर यू डिग'' यानी ‘‘खुदाई से पहले कॉल कीजिये'' ऐप की भी शुरुआत करेंगे।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
ममता बनर्जी आज मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से कर सकती है मुलाकात

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी मंगलवार को अपने तीन-दिवसीय ओडिशा दौरे पर यहां पहुंचीं। अधिकारियों ने बताया कि इस दौरान उनका बृहस्पतिवार को ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से मिलने का भी कार्यक्रम है। ओडिशा के गृह राज्य मंत्री टी. के. बेहेरा ने बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ममता बनर्जी का स्वागत किया। भुवनेश्वर से पुरी पहुंचने के बाद बनर्जी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘नवीन पटनायक जी वरिष्ठ नेता हैं और मेरा उनसे बृहस्पतिवार को मिलने का कार्यक्रम है।''

केजरीवाल ने दिल्ली का बजट 'रोकने' पर केंद्र पर साधा निशाना 
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सरकार के बजट को गृह मंत्रालय द्वारा मंजूरी दिए जाने के कुछ घंटे बाद विज्ञापन के लिए आवंटन पर उठाई गई आपत्ति को लेकर केंद्र पर कटाक्ष करते हुए कहा कि ऊपर से नीचे तक ‘‘अशिक्षित'' लोग बैठे हैं। हालांकि, केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना "बड़ा भाई" बताते हुए कहा कि वह केंद्र के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं। केजरीवाल ने विधानसभा में कहा, ‘‘उन्होंने कहा कि विज्ञापन के लिए आवंटन बुनियादी ढांचे के लिए आवंटन से अधिक है। अशिक्षित लोग ऊपर से नीचे तक बैठे हैं।

राहुल, अडाणी के मुद्दे पर संसद में सातवें दिन भी हंगामा जारी
भारत के लोकतंत्र के बारे में राहुल गांधी के लंदन में दिए गए बयान और अडाणी समूह से जुड़े मामले की जांच के लिए संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) गठित करने की मांग को लेकर सत्ता पक्ष और कांग्रेस सहित कुछ विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण मंगलवार को भी संसद के दोनों सदनों में पूरे दिन गतिरोध बना रहा। सत्ता पक्ष एवं विपक्ष के हंगामे के कारण दोनों सदन दो बार के स्थगन के बाद 23 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिये गये। दोनों सदन में प्रश्नकाल एवं शून्यकाल हंगामे की भेंट चढ़ गए।

अमृतपाल सिंह के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी
पंजाब पुलिस ने अमृतपाल सिंह के खिलाफ लुकआउट नोटिस और गैर जमानती वारंट जारी किया है। अमृतपाल पिछले कुछ दिनों से फरार चल रहा है और उसकी गिरफ्तारी के लिए प्रयास जारी है। पंजाब पुलिस के इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (आईजीपी) हैडक्वॉर्टर सुखचैन सिंह गिल ने मंगलवार रात बताया कि राज्य में स्थिति पूरी तरह स्थिर है और काबू में है। उन्होंने कहा कि राज्य का माहौल खराब करने वाले अमृतपाल के 154 साथियों को काबू कर लिया गया है। इस कार्रवाई में पंजाब पुलिसको दूसरे राज्यों और केंद्रीय एजेंसियों का पूरा सहयोग मिला है।

बंगाल की CM ममता बनर्जी का बड़ा ऐलान
पश्चिम बंगाल के साथ केंद्र सरकार के कथित पक्षपातपूर्ण रवैये के विरोध में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 29 मार्च से कोलकाता में दो दिन तक धरना देंगी। 29 मार्च सुबह से शुरू हुआ धरना 30 मार्च रात तक चलेगा। धरना अंबेडकर मूर्ती के पास किया जाएगा। ममता बनर्जी ने कहा कि वह अपने राज्य के प्रति भाजपा नीत केंद्र सरकार के कथित भेदभावपूर्ण व्यवहार के विरोध में 29 मार्च से कोलकाता में दो दिवसीय धरना प्रदर्शन करेंगी। ममता ने दावा किया कि केंद्र ने मनरेगा परियोजना और आवास तथा सड़क विभागों की अन्य पहलों के लिए धन जारी नहीं किया है।

बेहद शर्मनाक, दुनिया के सामने हमारा मजाक बनाया
आम आदमी पार्टी (AAP) ने मंगलवार को आरोप लगाया कि केंद्र ने दिल्ली का बजट रोकने की साजिश रची और कहा कि यह अलोकतांत्रिक है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारी राष्ट्रीय राजधानी के लिए बजट खर्च तय कर रहे हैं। यहां एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए AAP के राष्ट्रीय प्रवक्ता और दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि यह बेहद ‘‘शर्मनाक'' है कि बजट को रोका गया है। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया के सामने हमारा मजाक बनाया गया है। यह शर्मनाक है कि केंद्र एक छोटे-से प्रदेश का बजट रोक रहा है।

राष्ट्रगान अपमान मामले में ममता बनर्जी को नहीं मिला राहत
राष्ट्रगान का कथित रूप से अपमान करने के मामले में प्राथमिकी दर्ज करने का अनुरोध करने वाली अर्जी को पुनर्विचार के लिए फिर से मजिस्ट्रेट अदालत के पास भेजने के विशेष एमपी/एमएलए अदालत के फैसले को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को बंबई  में चुनौती दी। मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट की अदालत ने स्थानीय विवेकानंद गुप्ता की शिकायत पर भाजपा पदाधिकारी मार्च 2022 में बनर्जी को समन जारी किए थे।

'हम PM मोदी के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं'
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सरकार के बजट को गृह मंत्रालय द्वारा मंजूरी दिए जाने के कुछ घंटे बाद कहा कि वह केंद्र के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं और यदि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनका समर्थन करते हैं, तो वह भी ऐसा ही करेंगे। केजरीवाल ने दिल्ली विधानसभा को संबोधित करते हुए कहा कि यदि केंद्र और राज्य सरकार के बीच कोई टकराव नहीं होता, तो दिल्ली में 10 गुना अधिक विकास हुआ होता। उन्होंने कहा, ‘‘दिल्ली सरकार काम करना चाहती है, टकराव नहीं।

राहुल गांधी की तुलना 'मीर जाफर' से करने पर भड़की कांग्रेस
बीजेपी राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा के बाद अब कांग्रेस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके पलटवार किया है। कांग्रेस के नता पवन खेड़ा ने संबित पात्रा की टिप्पणी राहुल गांधी मौजूदा दौर के 'मीर जाफर' हैं को लेकर कहा कि, 'उन्हें जल्द ही कड़ा जवाब मिलेगा। हम उनसे (भाजपा) भी सीख रहे हैं कि कैसे जवाब देना है। जल्द ही कार्रवाई की जाएगी।' पात्रा की राहुल गांधी से माफी मंगवा ही रहेंगे पर पवन खेड़ा ने जवाब देते हुए कहा कि ये बात शाह और शहंशाह जानते हैं कि राहुल गांधी माफी नहीं मांगेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News

Recommended News