PM मोदी आज तमिलनाडु में करेंगे 5 हजार करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का शुभारंभ

punjabkesari.in Wednesday, Mar 06, 2019 - 12:28 PM (IST)

चेन्नई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु में बुधवार को पांच हजार करोड़ रुपए से अधिक की सड़क, रेलवे और ऊर्जा क्षेत्र की विभिन्न परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। यहां जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक मोदी लोकसभा चुनावों के मद्देनजर एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री सड़क, रेलवे और ऊर्जा क्षेत्र की विविध परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे जिनसे राज्य में सड़क एवं रेलवे का बुनियादी ढांचा मजबूत होगा तथा लोगों को बेहतर, तीव्र और किफायती परिवहन सुविधा उपलब्ध होने का रास्ता साफ होगा। मुख्यमंत्री ई. के. पलानीस्वामी, उप-मुख्यमंत्री ओ. पनीरसेल्वम और अन्य अधिकारी इस अवसर पर कांचीपुरम जिले के उपनगर वंडलूर में होने वाले समारोह में हिस्सा लेंगे। 

मोदी के दौरे पर एक नजर

  • मोदी तमिलनाडु की राजमार्ग अवसंरचना को बेहतर बनाने के क्रम में विक्रवंदी-सेतियातोपु खंड, सेतियातोपु-चोलोपुरम खंड और चोलोपुरम- तंजावुर खंड को चार लेन का बनाने की आधारशिला रखेंगे। 
  • वह राष्ट्रीय कराईपेट्टाई-वालजापेट खंड को छह लेन का बनाने की भी आधारशिला रखेंगे। इसके अलावा वह वाहन मार्ग और पुलियों के चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण की आधारशिला रखेंगे। इस दौरान वे राष्ट्रीय राजमार्ग 381 की चार लेन के अविनाशी-तिरुपुर-अविनाशीपलयम खंड और सुदृढ़ीकृत वाहन मार्ग को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। 
  • मोदी इरोड-करूर-तिरुचिरापल्ली और सलेम-करूर-डिंडीगुल रेलवे लाइनों के विद्युतीकरण को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस विद्युतीकरण से ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन में कमी आएगी तथा यात्रा और माल की ढुलाई में लगने वाले समय में कमी आएगी। 
  • वे एन्नोर एलएनजी टर्मिनल को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस टर्मिनल की क्षमता पांच एमएमटीपीए है और इससे तमिलनाडु और पड़ोसी राज्यों की एलएनजी गैस की मांग पूरी करने में मदद मिलेगी।
  • प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये चेन्नई में डॉ. एमजीआर जानकी कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड साइंस फॉर वुमन में लोकप्रिय दिवंगत नेता डॉ. एमजी रामचंद्रन उर्फ एमजीआर की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। डॉ. एमजीआर अभिनेता एवं राजनीतिज्ञ थे जो 1977 से 1987 के दौरान दस वर्षों तक तमिलनाडु के मुख्यमंत्री रहे। उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया। 
  • मोदी कांचीपुरम में आयुष्मान भारत के लाभार्थियों के साथ भी बातचीत करेंगे। इन कार्यक्रमों के बाद वह लोकसभा चुनावों के मद्देनजर एक जनसभा को संबोधित करेंगे जिसमें अन्ना द्रमुक और पीएमके समेत केंद्र की भारतीय जनता पार्टी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार के साझीदार हिस्सा लेंगे।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News