PM मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से रखेंगे एम्स राजकोट की आधारशिला, जानिए क्या होगा खास

punjabkesari.in Thursday, Dec 31, 2020 - 05:40 AM (IST)

नई दिल्ली/राजकोटः  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 दिसंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुबह 11 बजे गुजरात के राजकोट में एम्स की आधारशिला रखेंगे। तकरीबन 1,195 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले इस अस्पताल के 2022 के मध्य तक पूरा होने की उम्मीद है। 

पीएमओ ऑफिस से जारी बयान में कहा गया है कि, परियोजना के तहत अस्पताल में 750 बेड होंगे, जिसमें विशेष और सुपर स्पेशियलिटी विभाग होंगे। वहीं आयुष ब्लॉक में 30 बेड की व्यवस्था होगी। इसमें एमबीबीएस की 125 सीटे होंगी, जबकि 60 सीटें नर्सिग बेड के लिए बनेगा। पी.एम. के द्वारा आधारशिला रखे जाने के इस अवसर पर गुजरात के राज्यपाल, गुजरात के मुख्यमंत्री, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भी उपस्थित रहेंगे। 

आपको बता दें कि 50 एमबीबीएस छात्रों वाले एम्स राजकोट के पहले बैच का शैक्षणिक सत्र 21 दिसंबर से पंडित दीनदयाल उपाध्याय मेडिकल कॉलेज स्थित अपने अस्थायी परिसर में शुरू कर चुका है। इसका उद्घाटन सीएम रुपाणी ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन और केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया था। 

जनवरी, 2019 में देश में हेल्थकेयर इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने तीन नए एम्स की स्थापना के लिए अपनी स्वीकृति दे दी थी। इन एम्स की स्थापना प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (PMSSY) के तहत की जा रही है। जिनमें से पहला एम्स जम्मू के सांबा जिले के विजयनगर में, दूसरा कश्मीर में पुलवामा के अवंतिपुरा तो वहीं तीसरा गुजरात के राजकोट में प्रस्तावित था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Related News

Recommended News