हर नई चुनौती के साथ और अधिक मजबूत हुआ मोदी का शासन मॉडल: डॉ जितेंद्र सिंह

punjabkesari.in Saturday, Jul 30, 2022 - 08:34 PM (IST)

साम्बा (संजीव): केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने आज यहां कहा कि पिछले 20 वर्षों में नरेंद्र मोदी का शासन मॉडल हर नई चुनौती के साथ और अधिक मजबूत हुआ है। केंद्रीय विश्वविद्यालय जम्मू द्वारा आयोजित एक पैनल चर्चा "मोदी ञ्च 20 - ड्रीम्स मीट डिलीवरी" में मुख्य भाषण देते हुए, डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा, "मोदी ञ्च 20" के सार और भावना को समझने के लिए, पुस्तक को इसकी संपूर्णता और इसके वास्तविक संदर्भ और परिप्रेक्ष्य में पढऩा आवश्यक है। 


डॉ जितेंद्र सिंह ने बताया कि नरेंद्र मोदी एकमात्र भारतीय नेता हैं जिन्होंने सरकार के मुखिया के रूप में 20 साल पूरे किए हैं, पहले मुख्यमंत्री के रूप में और फिर प्रधान मंत्री के रूप में और दुनिया भर में भी यह एक दुर्लभ उपलब्धि हो सकती है। दूसरे, मोदी अतीत में संसद सदस्य रहे बिना सीधे प्रधान मंत्री का पद ग्रहण करने वाले मुख्यमंत्री भी हैं। सबसे बड़ी विशेषता यह है कि 2002 में मोदी के मुख्यमंत्री बनने से पहले, उन्होंने कभी भी सरकार या प्रशासन में कोई पद नहीं संभाला था या न ही स्थानीय स्तर पर या राज्य स्तर या राष्ट्रीय स्तर पर कोई चुनाव भी नहीं लड़ा था और ज्यादातर संगठनात्मक गतिविधियों में व्यस्त था।


डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा, हमें अध्ययन और विश्लेषण करने की आवश्यकता है कि वे कौन से आवश्यक कारक हैं जिन्होंने मोदी के शासन मॉडल को 20 वर्षों तक बनाए रखा है और 20 वर्षों से भी आगे भी कायम है। घटते प्रतिफल के सिद्धांत से प्रभावित होने के बजाय, मोदी के 20 वर्षों के शासन के प्रत्येक गुजरते वर्ष ने बढ़ते प्रतिफल दिए हैं और प्रत्येक नई चुनौती ने इस शासन मॉडल को मजबूत, अधिक प्रभावी और स्थायी रूप से उभरने में सक्षम बनाया है। डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि मोदी के गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में पदभार संभालने के तुरंत बाद, उनकी पहली चुनौती भुज में विनाशकारी भूकंप थी और सरकार के प्रमुख के रूप में 20 साल पूरे करने के बाद, उनके सामने नवीनतम चुनौती देश भर में फैली कोरोना की महामारी थी।

 

 

इन चुनौतियों को सफलतापूर्वक कैसे दूर किया गया और प्रतिकूलता को पुण्य में कैसे बदल दिया गया, इसका एक शोध अध्ययन, मोदी की अनूठी और विशिष्ट कार्यशैली को भी सामने लाएगा, जो मेहनती 24 घंटे फोकस द्वारा उजागर किया गया था, हर विषय में गहराई से जाने की उनकी निर्विवाद खोज ताकि सक्षम हो सके उन अधिकारियों को भी नए विचार प्रदान करने के लिए जो उन्हें जानकारी देने जाते हैं, उनके लंबे समय तक आत्मनिरीक्षण करने के बारे में कि नए विचारों को कैसे नया करना है और जमीन के साथ उनका घनिष्ठ संबंध है जो उन्हें पुस्तक के शीर्षक के रूप में "ड्रीम्स मीट डिलीवरी" को आश्वस्त करने में सक्षम बनाता है। "मोदी ञ्च 20ज्" पुस्तक में शामिल कई अध्यायों में से, डॉ जितेंद्र सिंह ने अमित शाह द्वारा "डेमोक्रेसी, डिलीवरी एंड पॉलिटिक्स ऑफ होप" शीर्षक वाले अध्याय का उल्लेख किया, जो देश के निराशावाद को आशावाद से बदल रहा है और सुधा मूर्ति का अध्याय जो दर्शाता है मोदी के नेतृत्व में आकांक्षी भारत का जागरण। उन्होंने कहा कि लता मंगेशकर का अध्याय व्यक्तिगत राग अलापने की मोदी की क्षमता पर प्रकाश डालता है।

 

डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि एक ओर जहां मोदी ने प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) जैसे उपायों के माध्यम से अंतिम मील वितरण के लिए प्रौद्योगिकी का इष्टतम उपयोग किया, वहीं उनका शासन अधिक से अधिक प्रौद्योगिकी संचालित हो गया, जिसने न केवल लोगों के जीवन को आसान बनाने में मदद की। एकल पोर्टल, एकल प्रपत्र आदि जैसे उपायों के माध्यम से आम नागरिक, लेकिन "मिशन कर्मयोगी" जैसी नवीन अवधारणाओं के माध्यम से सिविल सेवकों द्वारा सेवा के उद्देश्यपूर्ण वितरण को भी सक्षम बनाया। मोदी ने 15 अगस्त 2015 को लाल किले की प्राचीर से अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में भारत को एक भविष्यवादी दृष्टिकोण दिया और "स्टार्टअप इंडिया-स्टैंडअप इंडिया" के बारे में बात की, जब इस देश में स्टार्टअप अवधारणा लगभग निराशाजनक थी। आज भारत स्टार्टअप इकोसिस्टम में दुनिया में तीसरे स्थान पर है।

 

डॉ जितेंद्र सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी अमृत महोत्सव के बारे में जो दोहराते रहते हैं, उसका एक अर्थ यह भी है क्योंकि वह अगले 25 वर्षों में भारत की उभरती भूमिका को देख सकते हैं और उनका शासन मॉडल वैश्विक क्षेत्र में अपनी पहचान बनाने के लिए राष्ट्र की क्षमता का निर्माण करना चाहता है। कार्यक्रम के अन्य पैनलिस्टों में पूर्व राजदूत और विद्वान जी. पार्थसारथी, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष में भारत के कार्यकारी निदेशक, सुरजीत एस. भल्ला शामिल थे, जबकि कार्यक्रम का आयोजन केंद्रीय विश्वविद्यालय जम्मू, प्रोफेसर संजीव जैन द्वारा किया गया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Recommended News

Related News