मोदी-मुइज्जू की वार्ता से भारत-मालदीव संबंधों को नयी गति मिलने का विश्वास: जयशंकर

punjabkesari.in Sunday, Oct 06, 2024 - 11:09 PM (IST)

नेशनल डेस्क : विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने द्विपक्षीय यात्रा पर भारत आए मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू से मुलाकात की और विश्वास जताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ मुइज्जू की वार्ता से ‘‘हमारे मैत्रीपूर्ण संबंधों को नयी गति मिलेगी।'' हालांकि मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू ने जून में प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लिया था, लेकिन यह उनकी भारत की पहली द्विपक्षीय यात्रा है। विदेश मंत्रालय ने मुइज्जू की भारत यात्रा की इस सप्ताह की शुरुआत में घोषणा करते हुए कहा था कि इससे दोनों देशों के बीच सहयोग और लोगों के बीच मजबूत संबंधों को और गति मिलने की उम्मीद है।

रविवार को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर एक पोस्ट में जयशंकर ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति मुइज्जू से भारत की उनकी राजकीय यात्रा की शुरुआत में आज मिलकर प्रसन्नता हुई। भारत-मालदीव संबंधों को बढ़ाने की उनकी प्रतिबद्धता की सराहना करता हूं। मुझे विश्वास है कि कल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ उनकी बातचीत हमारे मैत्रीपूर्ण संबंधों को नयी गति प्रदान करेगी।'' विदेश मंत्री जयशंकर ने पोस्ट के साथ अपनी मुलाकात की कुछ तस्वीरें भी साझा कीं।

चीन के प्रति झुकाव रखने वाले मुइज्जू के पिछले साल नवंबर में राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालने के बाद से भारत और मालदीव के बीच संबंधों में गंभीर तनाव पैदा हो गया था। विदेश मंत्रालय के अनुसार मुइज्जू इस यात्रा में मोदी से आपसी हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर पर बातचीत करेंगे। वह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी मुलाकात कर सकते हैं। मुइज्जू दिल्ली के अलावा मुंबई और बेंगलुरु भी जाएंगे जहां वह औद्योगिक कार्यक्रमों में भाग लेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News