मोदी ने 431 पाक हिदुओं के लिए दिखाई दरियादिली

punjabkesari.in Monday, Oct 30, 2017 - 02:49 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत-पाक के तनावपूर्ण संबंधों के बावजूद नरेंद्र मोदी ने पाक हिंदुओ के प्रति दरियादिली दिखाते हुए 431 पाक हिदुओं को लंबी अवधि के वीजा जारी किए हैं। ये लोग पैन व आधार कार्ड हासिल करने के साथ प्रॉपर्टी भी खरीद सकते हैं। इन लोगों को सरकार ने संवेदनशील जगहों जैसे सैन्य ठिकानों के आसपास अचल संपत्ति की खरीद फरोख्त की अनुमति नहीं दी है।

PunjabKesari

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि केंद्र की हालिया नीति के मद्देनजर पाक के अतिरिक्त अफगानिस्तान, बांग्लादेश में रहने वाले हिदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी व ईसाई समुदाय के लोगों को लंबी अवधि के वीजा जारी किए गए हैं। सरकार का मानना है कि इन लोगों के साथ वहां पर भेदभाव पूर्ण बर्ताव किया जा रहा है। सरकार ने इन लोगों को काम धंधा करने के लिए एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने की अनुमति भी दी है। यह लोग ड्राइविंग लाइसैंस भी बनवा सकते हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की पूर्व अनुमति के बगैर भी यह लोग बैंक खाते खुलवा सकते हैं।

गृह मंत्रालय ने 1800 पाकिस्तानी नागरिकों (अहमदिया समुदाय) को भारत में आने की अनुमति जारी की है। यह लोग पंजाब के गुरदासपुर जिले में होने वाले जलसा सालाना में शिरकत करने आ रहे हैं। पिछले साल इन लोगों को वीजा जारी नहीं किए गए थे जबकि 2015 में ऐसे पांच हजार वीजा जारी किए गए थे। पठानकोट व उड़ी हमलों के बाद सरकार ने वीजा न जारी करने का फैसला लिया था। सरकार को सितंबर माह में पाक, अफगान व चीन जैसे देशों से कुल छह हजार 25 वीजा आवेदन मिले थे, जिनमें से चार हजार 57 को मंजूरी दी जा चुकी है। पाक नागरिकों को ज्यादातर मेडिकल वीजा दिए गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News