मोदी के किस मंत्री को मिले ‘5 STAR’, जानें कौन रहा फिसड्डी

punjabkesari.in Friday, Jun 24, 2016 - 05:37 PM (IST)

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में जल्द ही बड़े फेरबदल की संभावना है। इस बदलाव का आधार केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में कराए गए ‘रेट योर गवर्नमेंट’ सर्वे को बनाया जा सकता है। महीने भर चले इस सर्वे में करीब 2 लाख 68 हजार लोगों ने हिस्सा लिया और 15 अलग-अलग मुद्दों पर सरकार की रेटिंग की। यह सर्वे mygov.in पोर्टल के माध्यम से किया गया था।


खामोशी से किया काम, इन मंत्रियों को मिले 5 स्टार
विदेश, रेलवे और रोड एवं ट्रांसपोर्ट मंत्रालय को 60 प्रतिशत से ज्यादा लोगों ने फाइव स्टार रेटिंग दी है। सर्वे के नतीजों के अनुसार मोदी सरकार की फॉरेन पॉलिसी और रेलवे के मॉर्डनाइजेशन को सबसे ज्यादा 67 प्रतिशत लोगों ने 5 स्टार रेटिंग दी है। इनके बाद सड़क एवं परिवहन मंत्रालय के कामकाज को 64 प्रतिशत लोगों ने 5 स्टार रेटिंग दी है।

काम नहीं, बेवजह बटोरी सुर्खियां
एचआरडी मिनिस्टर स्मृति ईरानी किसी न किसी वजह से अक्सर चर्चा में रहती हैं, लेकिन सर्वे में उनकी मिनिस्ट्री के इनिशिएटिव्स को बेहद कम रेटिंग मिली है। शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए किए गए प्रयासों को केवल 35 प्रतिशत लोगों ने 5 स्टार रेटिंग दी है। वहीं काला धन वापस लाने के मोदी सरकार के प्रयासों को केवल 31 प्रतिशत लोगों ने 5 स्टार रेटिंग दी है। इसी तरह स्वच्छ भारत अभियान को 33 और डिजिटल इंडिया को 36 प्रतिशत लोगों ने 5 स्टार रेटिंग दी है।

इन प्रयासों को 50-50
सर्वे में कुछ प्रयासों को मॉडरेट रेटिंग मिली है। जैसे ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को 47 प्रतिशत, 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने को 51 प्रतिशत और भ्रष्टाचार कम करने के प्रयासों को 49 प्रतिशत लोगों ने 5 स्टार रेटिंग दी है।

प्रधानमंत्री को सौंपी जाएगी रिपोर्ट
इस सर्वे की फाइनल रिपोर्ट जल्द ही प्रधानमंत्री को सौंपी जाएगी। माना जा रहा है कि मंत्रिमंडल में बदलाव के लिए इस रिपोर्ट को आधार बनाया जाएगा। संभावना है कि मानसून सत्र शुरू होने से पहले ही कैबिनेट में फेरबदल होगा। इसके लिए प्रधानमंत्री ने 30 जून को सभी मंत्रियों से उनकी परफॉर्मेंस रिपोर्ट मांगी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News