विपक्ष के संविधान के अस्त्र को करने का मोदी ने खोज लिया तरीका

punjabkesari.in Monday, Jul 15, 2024 - 02:42 PM (IST)

नेशनल डेस्क: विपक्ष के "संविधान बचाओ" चुनावी नारे ने लोकसभा चुनावों के दौरान देश भर में कई सीटों पर भाजपा की संभावनाओं को नुकसान पहुंचाया है। केंद्र सरकार संविधान के 75 साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए एक व्यापक अभियान शुरू करने के लिए तैयार है। सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि अगले साल से 25 जून, जिस दिन 1975 में आपातकाल घोषित किया गया था, को "संविधान हत्या दिवस" ​​​​के रूप में मनाया जाएगा।

PunjabKesari

सूत्रों के अनुसार, "इस वर्ष संविधान सभा द्वारा भारत के संविधान को अपनाने के 75 वर्ष पूरे हो रहे हैं। विचार यह है कि इस बारे में जागरूकता पैदा की जाए कि संविधान का क्या मतलब है, विधानसभा में बहस होती है और सरकार ने इसे मजबूत करने के लिए कैसे कदम उठाए हैं।" अभियान के लिए नोडल मंत्रालय संस्कृति मंत्रालय होगा जिसने 2022-23 में आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव नामक एक समान अभियान का नेतृत्व किया था।

सूत्रों के अनुसार प्रदर्शनियों सहित कार्यक्रम पूरे भारत में आयोजित किए जाएंगे और युवाओं की बड़े पैमाने पर भागीदारी सुनिश्चित करने के प्रयास किए जाएंगे। इन आयोजनों में केंद्रीय मंत्रियों और संभवतः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी शामिल होने की उम्मीद है। अभियान के दौरान पीएम मोदी के भारत की संवैधानिक विरासत के जश्न को इस मामले पर उनके द्वारा दिए गए विभिन्न भाषणों के वीडियो के माध्यम से भी उजागर किया जाएगा। गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, मोदी ने 26 नवंबर, 2010 को "संविधान गौरव यात्रा" का आयोजन किया। यात्रा के दौरान, एक भव्य जुलूस के दौरान संविधान को एक हाथी की पीठ पर रखा गया था। मोदी ने राज्य के मंत्रियों और अन्य नेताओं के साथ हाथी के आगे चलकर इस जुलूस का नेतृत्व किया। सरकारी अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि इस साल के अंत में कुछ ऐसा ही दोबारा बनाया जा सकता है।

PunjabKesari

सरकारी सूत्रों ने कहा कि हालांकि संविधान सभा ने 26 नवंबर, 1949 को संविधान को अपनाया था, "संविधान के 75 वर्ष" अभियान 15 अगस्त या उसके बाद शुरू हो सकता है और अगले साल 26 जनवरी को समाप्त हो सकता है, जो 1950 में उस दिन के साथ मेल खाएगा जब संविधान बनाया गया था।

सरकार के इस कदम को लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान विपक्ष के इस आरोप का मुकाबला करने के एक और प्रयास के रूप में देखा जा रहा है कि यदि भाजपा के नेतृत्व वाला राजग 400 से अधिक सीटों के साथ सत्ता में लौटा तो वह संविधान को बदल देगा और आरक्षण समाप्त कर देगा। आरक्षित निर्वाचन क्षेत्रों में, भाजपा की संख्या 2019 में 77 (कुल 131 में से) से घटकर 55 हो गई।

PunjabKesari

जैसा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को कहा, "संविधान हत्या दिवस" ​​उन लोगों के "बड़े पैमाने पर योगदान" को याद करेगा जिन्होंने "उस काल के अमानवीय दर्द" को सहन किया, संविधान के 75 साल का जश्न मनाया जाएगा। संविधान के महत्व और इसे तैयार करने वाले लोगों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक सकारात्मक अभियान बनें।

24 जून को, 18वीं लोकसभा के पहले सत्र से पहले, पीएम मोदी ने आपातकाल को संविधान पर "काला धब्बा" बताया और कहा, "हम कोशिश करेंगे (सुनिश्चित करें) कि ऐसा दाग देश पर कभी न लगे। " अगले दिन, भाजपा ने आपातकाल को चिह्नित करने के लिए देशव्यापी कार्यक्रम आयोजित किए और उसके नेताओं ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए बयान जारी किए।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Related News