मोदी कैबिनेट ने 8 नए रेलवे प्रोजेक्ट को दी मंजूरी, गरीबों के लिए 3 करोड़ नए आवासों को भी मिली मंजूरीः वैष्णव

punjabkesari.in Friday, Aug 09, 2024 - 10:23 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में शुक्रवार को कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने शुक्रवार को आठ नई रेलवे परियोजनाओं को मंजूरी दे दी। सरकार ने इन परियोजनाओं के संबंध में कहा है कि इससे संपर्क बढ़ेगा, यात्रा आसान होगी, तेल आयात में कमी आएगी और कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि प्रस्तावित परियोजनाएं संपर्क से वंचित क्षेत्रों को जोड़कर लॉजिस्टिक दक्षता में सुधार लाएंगी और परिवहन नेटवर्क को बेहतर बनाएंगी। इससे आपूर्ति श्रृंखला सुव्यवस्थित होगी और आर्थिक वृद्धि में तेजी आएगी। उन्होंने कहा कि परियोजनाओं की कुल अनुमानित लागत 24,657 करोड़ रुपये है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इन परियोजनाओं से 767 करोड़ किलोग्राम कार्बन उत्सर्जन कम होगा। यह 30 करोड़ पेड़ लगाने के बराबर है।

वैष्णव ने बताया कि पिछले 10 वर्षों में 4 करोड़ घर, प्रधानमंत्री आवास योजना से एक बड़ा सामाजिक परिवर्तन आया है। 3 करोड़ और नए घरों के क्रियान्वयन के लिए विस्तृत चर्चा हुई है, यह पीएम मोदी के शुरुआती वादों में से एक था। इसके लिए बजट प्रावधान 3,60,000 करोड़ रुपये का होगा। 2 करोड़ घर ग्रामीण क्षेत्रों में और 1 करोड़ घर शहरी क्षेत्रों में होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News