भारत-अमेरिका संबंधों को नया आयाम देंगे मोदी और ट्रंप

punjabkesari.in Thursday, Jun 22, 2017 - 11:09 PM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दो दिन की अमेरिका यात्रा पर जा रहे हैं और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी मुलाकात दोनों देशों के आर्थिक और वाणिज्यिक संबंधों को नई गति देगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने वीरवार को यहां नियमित ब्रीफिंग में सवालों के जवाब में कहा ," प्रधानमंत्री की अमेरिका यात्रा का एक प्रमुख एजेन्डा परस्पर लाभ के लिए दोनों देशों के बीच आर्थिक और वाणिज्यक सहयोग को और गति देना है। " उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका के संबंध बहुत प्रगाढ़ हैं और इनके बीच लगभग 150 अरब डॉलर का द्विपक्षीय व्यापार होता है। अमेरिका की कई बड़ी कंपनियां भारत में लंबे समय से जमी हुई हैं।  

द्विपक्षीय महत्व के सभी मुद्दों पर बातचीत 
उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं के बीच विभिन्न मुद्दों पर व्यापक चर्चा होगी और यह किसी निश्चित एजेन्डे से बंधी नहीं होगी। मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ टेलीफोन पर तीन बार बात कर चुके हैं लेकिन इन दोनों की यह पहली मुलाकात होगी। अमेरिका में भारतीय नागरिकों पर हमले तथा एच बी 1 वीजा जैसे मुद्दों को अमेरिका के समक्ष रखे जाने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि द्विपक्षीय महत्व के सभी मुद्दों पर बातचीत होगी। यह बातचीत दोनों देशों के संबंधों को और प्रगाढ़ बनाएगी तथा बहुआयामी सामरिक साझेदारी को भी अधिक मजबूत बनाएगी। उन्होंने कहा कि अमेरिका में भारतीय नागरिकों पर हुए सभी हमलों को नस्लीय हमले नहीं कहा जा सकता और जब भी भारतीयों पर हमले हुए हैं, अमेरिका ने इनकी कड़ी आलोचना की है।

मोदी 24 जून को होंगे पुर्तगाल के लिए रवाना
यह पूछे जाने पर कि क्या मोदी अमेरिका द्वारा पाकिस्तान को सैन्य सहायता का मुद्दा भी उठाएंगे, प्रवक्ता ने कहा कि भारत पहले भी अमेरिका को यह बता चुका है कि पाकिस्तान इस सहायता राशि का इस्तेमाल भारत के विरुद्ध करता है। मोदी 24 जून की सुबह पुर्तगाल के लिए रवाना होंगे, जहां से रात को वह अमेरिका के लिए रवाना हो जाएंगे। इससे अगले दिन वाशिंगटन पहुंचने के बाद 26 जून को उनकी ट्रंप के साथ आधिकारिक मुलाकात होगी।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News