मंत्री का दावा- पाकिस्तान ने कराया पुलवामा हमला, पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

2020-10-29T20:37:02.547

नेशनल डेस्कः जम्मू-कश्मीर के पुलवामा हमले को लेकर एक बार फिर पाकिस्तान की नापाक साजिश का खुलासा हुआ है। दरअसल, पुलवामा हमले पर पाकिस्तान के मंत्री फवाद हुसैन चौधरी ने बड़ा बयान तेदे हुए कहा कि पुलवामा हमला पाकिस्तान की बड़ी कामयाबी है। इसका श्रेय उन्होंने प्रधानमंत्री इमरान खान को दिया है। फवाद चौधरी पाकिस्तान के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री हैं। अभिनंदन की रिहाई को लेकर भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने विपक्ष पर निशाना साधा है, उन्होंने पाकिस्तान के एक सांसद का वीडियो भी शेयर किया। उत्तर प्रदेश का राजनीति में बड़ा भूचाल तब आ गया, जब बसपा के पांच विधायकों ने प्रस्तावक से अपना नाम वापस ले लिया। इसको लेकर मायावती ने सपा पर निशाना साधा है। केंद्र सरकार ने प्याज की बढ़ती कीमतों को देखते हुए निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। गुजरात के पूर्व मुख्य मंत्री केशुभाई पटेल का 92 की उम्र में निधन हो गया। उन्हें सांस लेने की तकलीफ थी। पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें।

पाक मंत्री का बड़ा कबूलनामा, पाकिस्तान ने कराया पुलवामा हमला
जम्मू-कश्मीर के पुलवामा हमले को लेकर एक बार फिर पाकिस्तान की नापाक साजिश का खुलासा हुआ है। दरअसल, पुलवामा हमले पर पाकिस्तान के मंत्री फवाद हुसैन चौधरी ने बड़ा बयान तेदे हुए कहा कि पुलवामा हमला पाकिस्तान की बड़ी कामयाबी है। इसका श्रेय उन्होंने प्रधानमंत्री इमरान खान को दिया है। फवाद चौधरी पाकिस्तान के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री हैं।

अभिनंदन को लेकर PAK के कबूलनामे पर नड्डा का राहुल पर हमला- शहजादे अपने भरोसेमंद देश को सुनें
विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की रिहाई लेकर पाकिस्तान के सांसद अयाज सादिक के खुलासे के बाद एक बार फिर देश में सियासी माहौल गरमा गया है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के शहजादे को देश पर विश्वास नहीं है, इसलिए वह अपने सबसे भरोसेमंद देश पाकिस्तान से ही सुन लें। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा ने ट्वीट कर कहा, कांग्रेस के शहजादे को भारत की किसी भी चीज पर विश्वास नहीं है, चाहे वह सेना हो, सरकार हो या हमारे लोग हों। तो वे अपने सबसे भरोसेमंद देश पाकिस्तान की ही सुन लें।

गुजरात के 92 साल के पूर्व CM केशुभाई पटेल का निधन
गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल का गुरुवार को निधन हो गया। 92 साल के केशुभाई पटेल सांस लेने में तकलीफ के चलते पिछले कुछ दिनों से अस्पताल में भर्ती थे। थोड़े समय पहले ही केशुभाई पटेल कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, हालांकि उन्होंने कोरोना को मात दे दी थी। राज्य के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने केशुभाई पटेल के निधन पर शोक व्यक्त किया और उनके परिवार से बात की। केशुभाई पटेल के बेटे ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना को मात देने के बाद भी उनकी तबीयत लगातार बिगड़ती जा रही थी और गुरुवार सुबह अचानक सांस लेने में तकलीफ के बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया लेकिन इलाज में उन्होंने कोई रिस्पॉन्ड नहीं किया जिसके बाद डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

प्रदूषण फैलाने पर अब हो सकती है पांच साल की जेल या 1 करोड़ का जुर्माना, केंद्र ने बनाया कानून
दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की समस्या पर काबू पाने के प्रयासों के तहत केंद्र एक अध्यादेश के जरिए नया कानून लेकर आया है, जो तुरंत प्रभाव से लागू हो गया। विधि और न्याय मंत्रालय द्वारा बृहस्पतिवार को जारी अध्यादेश में कहा गया कि प्रावधानों का उल्लंघन करने पर पांच साल तक जेल की सजा या एक करोड़ रुपये का जुर्माना या एक साथ दोनों सजा हो सकती है। इसमें कहा गया, ‘‘अध्यादेश को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और इससे जुड़े क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए आयोग अध्यादेश 2020 कहा जा सकता है। यह राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के उन इलाके तक लागू होगा, जहां वायु प्रदूषण से संबंधित मुद्दे हैं ।'' अध्यादेश पर राष्ट्रपति ने बुधवार को हस्ताक्षर किये।

मायावती ने 7 बागी विधायकों को निकाला, बोली- सपा को हराने के लिए BJP को देंगे वोट
उत्तर प्रदेश में राज्यसभा चुनाव से पहले बहुजन समाज पार्टी में मचे घमासान पर बसपा प्रमुख मायावती का बड़ा एक्शन देखने को मिला है । मायावती ने पार्टी के खिलाफ बागी हुए 7 विधायकों को बाहर का रास्ता दिखा दिया है। इन विधायकों पर पार्टी के राज्य सभा उम्मीदवार के खिलाफ बगावत करने का आरोप है। जिसके चलते विधायक दल के नेता लालजी वर्मा ने इस पूरे प्रकरण की रिपोर्ट मायावती को सौंपी है। इसको लेकर मायावती ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। मायावती ने कहा कि हम किसी दूसरे दल से नहीं मिले हैं। हम पर लगे सभी आरोप गलत हैं। मायावती का समाजवादी पार्टी पर बड़ा आरोप लगाया।

केंद्र ने प्याज के निर्यात पर लगाई रोक, बढ़ती कीमतों को देखते हुए लिया फैसला
प्याज की बढ़ती कीमतों को देखते हुए केंद्र सरकार ने प्याज के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। खाद्य मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि भारत सरकार प्याज के बीज के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाती है। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से प्याज की कीमतों में लगातार वृद्धि देखी जा रही है, जिसको लेकर केंद्र सरकार हरकत में आ गई है। इसके अलावा सरकार ने प्याज के बफर स्टॉक को भी खोलने का निर्णय किया है। वहीं, 1 लाख टन प्याज निर्यात करने की भी योजना बनाई है।

केंद्रीय कैबिनेट का बड़ा फैसला, अब खाद्यान्न की पैकिंग जूट के बैग में करना अनिवार्य
जूट उद्योग की मदद के लिए सरकार ने खाद्यान्नों की सौ फीसदी पैकिंग और चीनी की 20 प्रतिशत पैकिंग जूट की बोरियों में किया जाना अनिवार्य कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बृहस्पतिवार को हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक के बाद सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कि मंत्रिमंडलन ने अनिवार्य जूट पैकेजिंग आदेश का विस्तारित करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि इस निर्णय से हजारों किसानों के साथ साथ साथ जूट उद्योग में लगे लगभग चार लाख श्रमिकों को लाभ होगा। जूट (पटसन) मुख्य रूप से पश्चिम बंगाल, ओडिशा, असम, मेघालय, त्रिपुरा और आंध्र प्रदेश में उगाया जाता है।

अजीबोगरीब कहानी: बच्ची को बचाने के लिए रेलवे के इतिहास में पहली बार 240 किलोमीटर बिना रुके दौड़ी ट्रैन
उत्तर प्रदेश के ललितपुर पर हैरान कर देने वाला मामला देखने को मिला जहां अपहरणकर्ता से तीन साल की बच्ची को बचाने के लिए एक ट्रेन को ललितपुर से भोपाल तक 240 किलोमीटर बिना रोके दौड़ाया गया। भारतीय रेलवे के इतिहास में यह पहला ऐसा मामला है, जिसमें किसी बच्ची को सुरक्षित बचाने के लिए बिना रुके एक ट्रेन इतनी दूर तक चली।

कार्टून विवाद के बीच फ्रांस के चर्च में 3 लोगों की निर्मम हत्‍या, महिला का गला काटा
फ्रांस में पैगंबर कार्टून विवाद में टीचर की गला काटकर हत्‍या का मामले की चिंगारी अभी ठंडी नहीं हुई थी कि यहां एक चर्च में एक हमलावर ने एक महिला का गला काट दिया और दो अन्‍य लोगों की चाकू मारकर निर्मम हत्‍या कर दी। घटना फ्रांस के नीस शहर में हुई । शहर के मेयर ने इस खौफनाक घटना को आतंकवाद करार दिया है। मेयर क्रिस्चियन इस्‍तोर्सी ने कहा कि चाकू से यह हमला शहर के नोट्रे डेम चर्च में हुई है। पुलिस ने हमलावर को अरेस्‍ट कर लिया है। पुलिस ने बताया कि तीन लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो गई है। कई अन्‍य घायल हो गए हैं। 

इंस्टाग्राम में जुड़े 3 नए कमाल के फीचर्स, अब यूजर 4 घंटे तक लगातार कर सकेंगे लाइव स्ट्रीमिंग
अगर आप फोटो और वीडियो शेयरिंग सोशल नेटवर्किंग सर्विस इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। इंस्टाग्राम लाइव की लिमिट को एक घंटे से बढ़ाकर चार घंटे तक कर दिया गया है, यानी अब यूजर्स 4 घंटे तक लगातार लाइव रह सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं इसमें एक और Live Archive नाम का खास फीचर शामिल किया गया है जिसकी मदद से यूजर्स अपनी लाइव वीडियो को 30 दिनों तक सेव रख सकते हैं। इसके अलावा IGTV एप्प में Live Now सेक्शन को भी जोड़ा गया है। अब आप लाइव वीडियो को डाउनलोड कर IGTV पर भी अपलोड कर सकते हैं।


Yaspal

Related News