स्कूल की पाठ्यपुस्तक में फरहान अख्तर को बताया मिल्खा सिंह

punjabkesari.in Sunday, Aug 19, 2018 - 10:45 PM (IST)

कोलकाताः पश्चिम बंगाल में एक स्कूल की पाठ्यपुस्तक में फरहान खान को प्रसिद्ध एथलीट मिल्खा सिंह बताने वाली एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है और अभिनेता ने राज्य सरकार से इस ‘‘घोर गलती’’ को सुधारने का अनुरोध किया है। साल 2013 में आई मिल्खा सिंह की बायोपिक ‘‘भाग मिल्खा भाग’’ में उनका किरदार निभाने वाले 44 वर्षीय अभिनेता ने ट्विटर पर कहा कि असली एथलीट की तस्वीर के बजाय फिल्म की एक तस्वीर का किताब में गलत तरीके से इस्तेमाल किया गया।

अख्तर ने एक ट्विटर यूजर द्वारा साझा की गई तस्वीर को री-ट्वीट करते हुए लिखा, ‘‘पश्चिम बंगाल के स्कूल शिक्षा मंत्री के लिए। स्कूल की एक किताब में मिल्खा सिंह जी को बताने वाली तस्वीर में घोर गलती है। कृपया आप प्रकाशक से पुस्तक वापस लेने और उसे बदलने का अनुरोध करें?’’ अभिनेता-निर्देशक ने अपनी पोस्ट पर ध्यान आर्किषत करने के लिए राज्यसभा सांसद डेरेक ओ-ब्रायन को भी टैग किया।


इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया देते हुए पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा कि सरकार इस मामले को देखेगी। उन्होंने कोलकाता में पत्रकारों से कहा, ‘‘हमें अख्तर के ट्वीट के बारे में सूचना दी गई। हम इसकी जांच कर रहे हैं। हम पाठ्यपुस्तक के बारे में जानकारियां तलाश करने की कोशिश कर रहे हैं कि वह कौन-सी कक्षा की है और कौन-सा प्रकाशन है। हम जानकारियां मिलने के बाद आवश्यक कदम उठाएंगे।’’

फ्लाइंग सिख के नाम से पहचाने जाने वाले मिल्खा सिंह राष्ट्रमंडल खेलों (1958) में एकल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट हैं। अख्तर को ‘भाग मिल्खा भाग’ में उनकी भूमिका के लिए काफी सराहा गया था। इस फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म और सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफी की श्रेणी में दो राष्ट्रीय पुरस्कार जीते थे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News