आज ही के दिन शुरू हुई थी मेट्रो, 17 सालों में दिल्लीवालों की बन गई फेवरेट सर्विस

punjabkesari.in Tuesday, Dec 24, 2019 - 04:44 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक डॉ मंगू सिंह ने कहा है कि राजधानी दिल्ली में जिस समय मेट्रो रेल का काम शुरू किया गया वह काफी चुनौती भरा था लेकिन मेट्रो के अधिकारियों और कर्मचारियों ने अपनी कठिन मेहनत और जज्बे के चलते इसे लोकप्रिय सेवा बना दिया है। डॉ सिंह ने दिल्ली में मेट्रो रेल सेवा के 17 वर्षों के शानदार परिचालन के मौके पर मंगलवार को यहां पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि आज ही के दिन मेट्रो की शुरुआत हुई थी और पहले मेट्रो का दायरा मात्र साढ़े आठ किलोमीटर लंबा था जो अब बढ़कर 389 किलोमीटर तक हो चुका है और यह अपने आप में मिसाल है कि मेट्रो ने इतने कम समय में रिकॉर्ड विस्तार किया है।

 

उन्होंने बताया कि विश्व के अनेक देशों में देखा जाए तो मेट्रो सेवा उत्तरी गोलार्ध के देशों में काफी सफल रही है क्योंकि वहां एक जैसा ठंड़ा मौसम रहता है लेकिन दिल्ली के मौसम की बात की जाए तो यह काफी गर्म और ठंड़ा रहता है और यहां आर्द्रता भी काफी है। इसे लेकर एक बेहतर वातानुकूलन प्रणाली बनाई गई जो हर तरह के मौसम में बेहतर हो और आज विश्व के अनेक देशो की मेट्रोे की तुलना में दिल्ली मेट्रो का वातानुकूलन बेहतर है। प्रबंध निदेशक ने कहा कि राजधानी में मेट्रो का काम काफी चुनौती भरा था क्योंकि यहां सबसे बड़ी समस्या यातायात की थी लेकिन मेट्रो ने क्षेत्र विशेष में यातायात प्रबंधन का काम भी काफी अच्छी तरह से किया और अपना काम भी जारी रखा।

 

उन्होंने कहा कि दिल्ली मेट्रो विश्व की एक अकेली मेट्रो थी जिसने सबसे पहले ‘सिंगल जर्नी टोकन सिस्टम' की शुरुआत की थी और उन टोकन में जो चिप लगी होती थी उसका मूल्य लगभग 95 रूपए था और टिकट का न्यूनतम मूल्य 4 रुपए था। यह भी एक काफी बड़ी चुनौती थी कि अगर यात्री इन्हें ले जाने लगे तो मेट्रो को अनेक दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा लेकिन धीरे-धीरे लोगों को इस बारे में जागरूक बनाया गया। दिल्ली मेट्रो के कार्यकारी निदेशक (कारपोरेट कम्युनिकेशन ) अनुज दयाल ने इस मौके पर कहा कि उन्हें इस बात का गर्व है कि वह दिल्ली के परिवहन क्षेत्र में योगदान देने वाली दिल्ली मेट्रेा के साथ वह पिछले बीस वर्षों से जुड़े हैं और इस दौरान दिल्ली मेट्रो ने अनेेक उपलब्धियां हासिल की हैं। दिल्ली मेट्रो समय की बहुत पाबंद है और हम काम को समय पर पूरा कर दिखाती है। इसी के चलते विश्व में दिल्ली मेट्रो की की अलग पहचान बनी है। दयाल ने कहा कि विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत की राजधानी दिल्ली में मेट्रों का काम काफी चुनौती भरा था क्योंकि यहां हर विभाग से मंजूरी लेनी पड़ती है और तमाम तरह की औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद ही यह लक्ष्य हासिल किया गया। उन्होंने बताया कि दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण का काम शुरू हो गया है और इसके लिए कांट्रेक्ट भी अवार्ड किए जा चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News