चेन्नई: भारी बारिश की सटीक जानकारी देने में मौसम विभाग नाकाम, नाराज सीएम ने अमित शाह को लिखी चिट्ठी

punjabkesari.in Sunday, Jan 02, 2022 - 01:33 PM (IST)

नेशनल डेस्क: चेन्नई में गुरुवार को भारतीय मौसम विभाग की भविष्यवाणी फेल हो गई। मौसम विभाग ने हल्की बारिश (Rain) की भविष्यवाणी की थी लेकिन गुरुवार को चेन्नई (Chennai) में भारी बारिश हुई जिससे वहां जान-माल की हानि हुई। मौसम विभाग की सटीक भविष्यवाणी फेल होने के बाद तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने नाराजगी जताई है। उन्होंने इस बारे में उन्होने गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर मौसम विभाग की क्षमताओं को बढ़ाने का आग्रह किया है जिससे उचित समय पर वर्षा अनुमानों का सटीक अंदाजा लगाया जा सके। स्टालिन ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को लिखे एक पत्र में 30 दिसंबर को यहां अचानक आई भारी बारिश का जिक्र किया। 

2 घंटे की मध्यम बारिश की चेतावनी, देर रात हुई भारी बारिश
उन्होने कहा उस दिन के भारत मौसम विज्ञान विभाग-क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के बुलेटिन का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि उस दिन अपराह्न 4.30 बजे जब ‘ऑरेंज अलर्ट' जारी किया गया था, तब तक चेन्नई और तीन निकटवर्ती जिलों में पहले ही भारी बारिश हो चुकी थी, जिसके कारण कई स्थान डूब गए थे और यातायात बुरी तरह बाधित हो गया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि चेन्नई और उसके उपनगरों में दोपहर से बारिश शुरू हुई और देर रात तक चली, लेकिन दोपहर को जारी बुलेटिन में शहर के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताया गया था और अपराह्न 3 बजकर 40 मिनट पर जारी अलर्ट में चेन्नई और निकटवर्ती जिलों के दूरदराज के इलाकों में एक से दो घंटों के लिए हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान जताया गया था।

सिस्टम अपग्रेडेशन की मांग की
स्टालिन ने कहा, ‘‘आईएमडी द्वारा समय पर जारी अलर्ट राज्य एवं जिला प्रशासन के लिए मददगार होते हैं और प्रशासन लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पहले से कदम उठा सकता है। हालांकि, हमने पाया है कि आईएमडी समय पर रेड अलर्ट की स्थिति का पूर्वानुमान जताने में असमर्थ हैं और प्रशासन को कदम उठाने के लिए बमुश्किल ही समय मिल पाता है।'' उन्होंने कहा कि आईएमडी जिस प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करता है, उसके उन्नयन और उन्नत मौसम पूर्वानुमान तंत्र में अतिरिक्त निवेश करने की आवश्यकता है। स्टालिन ने कहा, ‘‘इस संबंध में, मैं भारत सरकार से अनुरोध करता हूं कि वह आईएमडी, चेन्नई की क्षमता को बढ़ाने के लिए आवश्यक कदम उठाए ताकि वह हाई अलर्ट की स्थितियों का पूर्वानुमान शीघ्र लगा सके और राज्य सरकार को समय पर इसकी सूचना दे सके।'' 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News