पाकिस्तान एयर ट्रैफिक कंट्रोल की तरफ से आया था मैसेज, ईरानी विमान में है बम...झूठी निकली खबर

Monday, Oct 03, 2022 - 03:07 PM (IST)

नेशनल डेस्क: ईरान की राजधानी तेहरान से चीन जा रहे एक यात्री विमान में बम होने की खबर से सोमवार को हड़कंप मच गया। भारतीय वायु सीमा से गुजरने के दौरान बम होने की सूचना मिलने के बाद हरकत में आयी वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने इसका पीछा किया और इसके भारतीय वायु सीमा से निकलने तक इस पर कड़ी नजर रखी गई। विमान भारतीय हवाई क्षेत्र को पार कर गया और चीनी क्षेत्र में उसकी एंट्री हो गई, जिसके बाद इसमें बम होने की खबर झूठी निकली। 

 

पाकिस्तान से आई बम की खबर

ईरान के तेहरान से महान एयरलाइन के विमान W581 ने उड़ान भरी। यात्रियों को लेकर यह उड़ान चीन के ग्वांग्झू जा रही थी। रास्ते में लाहौर ATC यानी एयर ट्रैफिक कंट्रोल की तरफ से जानकारी दी गई कि विमान में बम है। इस सूचना के सार्वजनिक होते ही हड़कंप मच गया। बम की जानकारी जब विमान को मिली, तो वह भारतीय हवाई क्षेत्र में था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विमान दिल्ली में लैंडिंग करने की अनुमति मांग रहा था, जिसे खारिज कर दिया। कहा जा रहा है कि महान एयरलाइन्स के विमान को जयपुर या चंडीगढ़ में उतरने के लिए कहा गया था, लेकिन उसने दिल्ली में लैंडिंग की बात कही। भारतीय वायुसेना की तरफ से जारी बयान के अनुसार, ईरान के विमान को भारत में उतरने के दो विकल्प दिए गए थे कि वह जयपुर या चंडीगढ़ उतर जाए। पायलट ने जयपुर में लैंड करने से इनकार कर दिया इसी बीच ईरान की एयरलाइन ने विमान में बम होने की सूचना को वापस ले लिया और भारतीय सीमा को पार कर गया। इसके बाद पायलट ने कहा कि वह विमान को उसके चीन में स्थित गंतव्य ले जा रहा है। 

 

सुखोई विमान हुए तैनात 

वायुसेना के सूत्रों ने बताया कि विमान में बम रखा होने की सूचना मिलते ही सुखोई लड़ाकू विमानों को घेरने के लिए उड़ाया गया। सुखोई विमानों ने सुरक्षित दूरी से ईरानी विमान का पीछा किया। वायु सेना का कहना है कि उसने स्थिति को देखते हुए निर्धारित प्रक्रिया और नियमों के आधार पर नागरिक विमानन मंत्रालय के साथ मिलकर सभी जरूरी कदम उठाए। वायु सेना ने कहा कि ईरान का यात्री विमान जितनी देर भारतीय सीमा में रहा उस पर वायु सेना के राडार तथा विमानों की कड़ी नजर थी। यह घटनाक्रम ऐसे समय में हुआ जब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जोधपुर में हल्के लड़ाकू हेलिकॉप्टर को वायु सेना के बेड़े में शामिल करने के समारोह में हिस्सा ले रहे थे।

Seema Sharma

Advertising