PM मोदी बोले- कोरोना पर जागरूकता पैदा करने में मीडिया ने किया असाधारण काम

2020-11-16T16:38:13.307

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राष्ट्रीय प्रेस दिवस के मौके पर कहा कि मीडिया ने covid-19 को लेकर जागरूकता फैलाकर असाधारण सेवा की है और सरकार की पहल को आगे बढ़ाने में मूल्यवान हितधारक के तौर पर काम किया है। प्रधानमंत्री ने अपने लिखित संदेश में कहा कि चाहे सकारात्मक तरीके से आलोचना हो या सफलता की गाथा का उल्लेख कर, मीडिया भारत के लोकतांत्रिक मूल्यों को लगातार मजबूत करने का काम कर रहा है। भारतीय प्रेस परिषद ने इस अवसर पर एक वेबिनार का आयोजन किया इसी में प्रधानमंत्री का संदेश पढ़ा गया। प्रधानमंत्री ने कहा कि वृहद फायदे के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों पर जन जागरूकता पैदा करने से लेकर समाज में व्यवहारगत बदलाव लाने के लिए हमने देखा कि मीडिया ने किस तरह सरकार के प्रयासों को आगे बढ़ाने में मूल्यवान हितधारक की भूमिका अदा की। पिछले कुछ वर्षों में जन भागीदारी बढ़ाने के लिए स्वच्छ भारत तथा जल संरक्षण जैसे कई अभियानों में भी उसने मदद की है।

 

प्रधानमंत्री का यह संदेश पीसीआई के अध्यक्ष सी के प्रसाद ने पढ़ा। मोदी ने कहा कि उन्हें यह जानकर खुशी हुई कि परिषद प्रेस दिवस का आयोजन कर रही है। covid-19 महामारी के दौरान मीडिया की भूमिका और मीडिया पर इसका असर' विषय पर वेबिनार का आयोजन हुआ । प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसे समय में जब covid-19 के चलते दुनिया अप्रत्याशित संकट का सामना कर रही है, महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई में उसके 130 करोड़ नागरिकों ने अपनी दृढ़ता और संकल्प को दिखाया है। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में मीडिया covid-19 को लेकर जागरूकता फैलाकर असाधारण सेवा कर रहा है।'' मोदी ने कहा कि covid-19 के बाद की दुनिया में भारत मजबूत और ‘आत्मनिर्भर भारत' के निर्माण के अपने संकल्प की दिशा में आगे बढ़ रहा है। बड़े अभियान को आकार देने तथा ‘वोकल फॉर लोकल' के संदेश को आगे ले जाने में मीडिया भी साथ दे रहा है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया तेजी से बदल रही है और हर क्षेत्र में भारत की उद्यमिता ऊर्जा, प्रतिभा का उपयोग करने की जरूरत है। उन्होंने कहा, ‘‘डिजिटल प्रौद्योगिकी के आगे की राह दिखाने के साथ वैश्विक स्तर पर मजबूत उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए भारतीय मीडिया का प्रयास हमारे जीवंत मीडिया परिदृश्य को मजबूत करेगा।'' केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर पत्रकारों को शुभकामनाएं दीं और कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार प्रेस की आजादी बनाए रखने और इसकी आवाज को कुचलने वालों का मुखरता से विरोध करने के प्रति कटिबद्ध है। शाह ने ट्वीट किया कि राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर शुभकामनाएं। हमारी मीडिया बिरादरी हमारे महान राष्ट्र की बुनियाद को मजबूत करने के लिए निरंतर काम कर रही है। उन्होंने कहा, ‘‘नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार प्रेस की आजादी बनाए रखने और इसकी आवाज को कुचलने वालों का मुखरता से विरोध करने के लिए प्रतिबद्ध है। मैं covid-19 के दौरान उल्लेखनीय भूमिका के लिए मीडिया की सराहना करता हूं।''


Seema Sharma

Recommended News