बहन से निकाह के 'फायदों' की बात पर सोशल मीडिया पर बवाल, कमेंट में यूजर्स ने मौलाना की जमकर लगाई क्लास

punjabkesari.in Saturday, Aug 24, 2024 - 12:10 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सोशल मीडिया पर एक मौलाना का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें वह अपने सुनने वालों को बहन से शादी के संभावित 'फायदों' के बारे में बता रहे हैं। इस वीडियो ने विभिन्न प्रतिक्रियाओं को जन्म दिया है और लोगों ने मौलाना के बयान पर तीखी टिप्पणियां की हैं। वीडियो में मौलाना के विचार और इस पर सोशल मीडिया यूजर्स की प्रतिक्रियाएं आपको सोचने पर मजबूर कर सकती हैं।

मौलाना ने दिया ऐसा बयान
वीडियो में मौलाना यह कहते नजर आ रहे हैं कि बहन से शादी करना एक समझदारी भरी बात है। उन्होंने तर्क दिया कि बहन अपने भाई की आदतों, गुस्से और जरूरतों को अच्छे से जानती है। वह यह भी जानती है कि भाई को किस तरह खुश किया जा सकता है। मौलाना ने यह भी कहा कि बहन के साथ शादी करने से बेहतर है कि भाई अपनी बहन को किसी अन्य के हाथों में दे और फिर किसी और की बहन से शादी करे। मौलाना ने उदाहरण के तौर पर कहा कि अगर बहन अपने भाई के लिए खाना बना सकती है, उसकी दवा का ध्यान रख सकती है और उसे आराम दे सकती है, तो उसे शादी के लिए क्यों नहीं चुना जा सकता? उन्होंने यह भी कहा कि यह एक बड़ी बेवकूफी है कि किसी खूबसूरत बहन की शादी किसी और के साथ की जाए, जबकि खुद के घर में किसी अन्य को ले आया जाए।

क्या है वीडियो की सच्चाई
वीडियो के अंत में मौलाना ने स्पष्ट किया कि उनका बयान किसी किताब के संदर्भ में था और उन्होंने शरीयत के अनुसार बहन से शादी को हराम करार दिया। इसका मतलब है कि उनके द्वारा कही गई बातें केवल उन किताबों का संदर्भ थीं और शरीयत में बहन से शादी करना कानूनन सही नहीं है।



सोशल मीडिया पर मिली प्रतिक्रियाएं
इस वीडियो के वायरल होते ही सोशल मीडिया पर प्रतिक्रियाओं की बाढ़ आ गई है। कई यूजर्स ने मौलाना के बयान को भ्रामक और अपमानजनक मानते हुए आलोचना की है। एक यूजर ने टिप्पणी की, "जब कुछ लोग कहते थे कि इस्लाम में भाई-बहन के बीच विवाह संभव है, तो यह एक अफवाह की तरह लगता था। लेकिन इस मौलवी ने सिद्ध कर दिया कि यह धारणा पूरी तरह गलत है।" इसके विपरीत, कुछ यूजर्स ने मौलाना के बयान को 'ध्यान आकर्षित करने वाला' मानते हुए टिप्पणी की है कि यह मामला शरीयत की व्याख्या को लेकर भ्रमित करने वाला हो सकता है। यह वीडियो मौलाना के विचारों और उन पर बनी विवादास्पद चर्चाओं की गहराई को उजागर करता है। जबकि वीडियो की पूरी सच्चाई सामने आ गई है कि बहन से शादी शरीयत में हराम है, इस वीडियो ने समाज में चर्चा और बहस को जन्म दिया है। यह घटना इस बात की याद दिलाती है कि सामाजिक और धार्मिक मुद्दों पर खुली बातचीत और समझ की कितनी आवश्यकता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News