कोरोना का फिर बढ़ा खतरा! मास्क जरूरी नहीं होगा...सरकार लोगों को सिर्फ सलाह देगी: सूत्र

punjabkesari.in Friday, Dec 23, 2022 - 11:19 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना वायरस के BF.7 नए वैरिएंट को लेकर जारी आशंकाओं के बीच भारत सरकार बैक-टू-बैक बैठकें कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कोविड की स्थिति और तैयारियों पर चर्चा की। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया शुक्रवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे।

 

इसी बीच सूत्रों के हवाले से खबर है कि केंद्र सरकार लोगों को मास्क लगाने की सलाह दे सकती है लेकिन इसे अनिवार्य नहीं करेगी। सूत्रों के मुताबिक सरकार लोगों से कहेगी कि अपनी सुरक्षा को देखते हुए मास्क पहने लेकिन सरकार इसको जरूरी नहीं करेगी। 

 

वहीं बेंगलुरु स्थित टाटा इंस्टीट्यूट फॉर जेनेटिक्स एंड सोसाइटी (टीआईजीएस) के निदेशक राकेश मिश्रा ने आगाह किया कि मास्क पहनने और भीड़ में अनावश्यक जाने से बचने की सलाह को हमेशा मानना चाहिए। सीएसआईआर-कोशिकीय एवं आणविक जीवविज्ञान केंद्र के पूर्व निदेशक ने कहा कि चीन में कोविड-19 के मामलों में अभूतपूर्व वृद्धि दिख रही है, क्योंकि पड़ोसी देश संक्रमण की विभिन्न लहरों से नहीं गुजरा है, जिनका भारत सामना कर चुका है।

 

उन्होंने कहा, ‘‘BF.7 ओमिक्रोन का एक वैरिएंट है। कुछ छोटे बदलावों को छोड़कर मुख्य संरचना ओमिक्रोन की तरह ही होगी। इसमें कोई बड़ा अंतर नहीं है। हम में से अधिकांश ओमिक्रोन लहर से गुजर चुके हैं। इसलिए हमें इसके बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। वास्तव में यह वही वायरस है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News