Maruti Suzuki ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, मानेसर प्लांट में किया 1 करोड़ गाड़ियों का उत्पादन

punjabkesari.in Friday, Oct 18, 2024 - 11:28 AM (IST)

ऑटो डेस्क. मारुति सुज़ुकी इंडिया लिमिटेड ने अपने मानेसर प्लांट में 1 करोड़ गाड़ियों के उत्पादन का महत्वपूर्ण लक्ष्य हासिल किया है। यह उपलब्धि सुज़ुकी की वैश्विक ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग इकाइयों में सबसे तेज़ी से हासिल की गई है, जिसमें सिर्फ 18 साल लगे। इस उपलब्धि की खुशी का पल तब आया, जब ब्रेजा मॉडल की एक करोड़वीं गाड़ी तैयार हुई।

इस अवसर पर मारुति सुज़ुकी इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और ईएसओ हिसाशी ताकेउचि ने कहा- "इस खास उपलब्धि के लिए हमारे ग्राहकों का धन्यवाद, जिन्होंने हम पर विश्वास किया। मैं अपने सभी सहयोगियों, व्यापार साझेदारों और भारत सरकार का भी आभार व्यक्त करता हूं, जिन्होंने हमें निरंतर समर्थन दिया। मानेसर प्लांट में एक करोड़ गाड़ियों का उत्पादन करना, भारत की मैन्युफैक्चरिंग क्षमता और 'मेक इन इंडिया' जैसे बड़े राष्ट्रीय लक्ष्यों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का संकेत है। हमने शुरुआत से ही स्थानीय घटकों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित किया और इसी वजह से हम भारत में एक मजबूत सप्लाई चेन बनाने में सफल रहे हैं। हमारी विशाल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स लाखों लोगों को सीधे और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्रदान कर रही हैं।"

बता दें मारुति सुज़ुकी के मानेसर प्लांट में विभिन्न मॉडल्स का उत्पादन हो रहा है, जिनमें ब्रेजा, अर्टिगा, XL6, सियाज, डिजायर, वैगनआर, एस-प्रेसो और सेलेरियो शामिल हैं। यह प्लांट 600 एकड़ में फैला हुआ है और इसकी शुरुआत अक्टूबर 2006 में हुई थी। इन गाड़ियों को घरेलू बाजार में बेचा जाता है, साथ ही इन्हें लैटिन अमेरिका, मध्य पूर्व, अफ्रीका और एशिया के पड़ोसी देशों में भी निर्यात किया जाता है। मारुति सुज़ुकी की कुल उत्पादन क्षमता लगभग 2.35 मिलियन यूनिट प्रति वर्ष है। कंपनी ने अपनी स्थापना के बाद से 3.11 करोड़ से अधिक वाहनों का उत्पादन किया है। यह आंकड़ा कंपनी की बढ़ती लोकप्रियता और भारत में ऑटोमोबाइल उद्योग के विकास को दर्शाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News