Mann ki Baat: आज ''मन की बात'' करेंगे PM मोदी, देशवासियों को करेंगे संबोधित

punjabkesari.in Sunday, Oct 27, 2024 - 10:54 AM (IST)

नेशनल डेस्क : आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर 'मन की बात' कार्यक्रम के माध्यम से देशवासियों से संवाद करेंगे। यह इस कार्यक्रम का 115वां एपिसोड है, जिसमें पीएम मोदी कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करेंगे। 'मन की बात' एक चर्चित कार्यक्रम है, जिसमें प्रधानमंत्री देश-विदेश के लोगों के साथ अपने विचार साझा करते हैं। यह 30 मिनट का एक रोचक कार्यक्रम है। हाल ही में, 30 अप्रैल 2023 को इस कार्यक्रम ने अपने 100 एपिसोड पूरे किए थे। 'मन की बात' कार्यक्रम की शुरुआत 3 अक्टूबर 2014 को हुई थी, जो विजयादशमी के दिन भी था। अपने पिछले 114वें एपिसोड में पीएम मोदी ने कहा था कि यह एपिसोड भावुक करने वाला है।

प्रसारण की भाषा और माध्यम
प्रधानमंत्री मोदी का 'मन की बात' कार्यक्रम आज 22 भारतीय भाषाओं और 29 बोलियों के साथ-साथ 11 विदेशी भाषाओं में भी प्रसारित किया जाएगा। इनमें चीनी, तिब्बती, फ्रेंच, इंडोनेशियाई, बर्मी, बलूची, अरबी, फारसी, पश्तो, दारी, और स्वाहिली शामिल हैं। यह कार्यक्रम आकाशवाणी के 500 से अधिक प्रसारण केंद्रों से भी प्रसारित होता है।

लाइव प्रसारण
'मन की बात' का प्रसारण आकाशवाणी समाचार, दूरदर्शन समाचार, प्रधानमंत्री कार्यालय और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के यू-ट्यूब चैनलों पर भी किया जाएगा। इसके बाद, हिंदी में प्रसारण के बाद इसे अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी सुना जा सकेगा।

कार्यक्रम की ऑनलाइन उपलब्धता
दर्शक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फेसबुक पेज पर भी इस कार्यक्रम को सीधे सुन सकते हैं। इसके अलावा, आकाशवाणी और पीएमओ के ट्विटर हैंडल पर भी कार्यक्रम के अपडेट उपलब्ध होंगे। 'Mann Ki Baat Updates' ट्विटर हैंडल पर भी जरूरी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इस प्रकार, 'मन की बात' कार्यक्रम न केवल जानकारी देने का माध्यम है, बल्कि यह लोगों को जोड़ने का भी एक सशक्त प्लेटफॉर्म है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News