जेल में ही रहेंगे मनीष सिसोदिया, कोर्ट ने फिर बढ़ाई न्यायिक हिरासत

punjabkesari.in Tuesday, Mar 12, 2024 - 09:22 PM (IST)

नेशनल डेस्कः दिल्ली की एक अदालत ने कथित आबकारी घोटाले से संबंधित भ्रष्टाचार के एक मामले में जेल में बंद पूर्व मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत मंगलवार को बढ़ा दी। सिसोदिया की हिरासत अवधि आज समाप्त हो रही थी, जिसके कारण उन्हें विशेष न्यायाधीश एम. के. नागपाल के समक्ष पेश किया गया था। अदालत ने सिसोदिया की हिरासत अवधि 22 मार्च तक बढ़ा दी। जज ने यह आदेश तब दिया जब सीबीआई के वकील ने दावा किया कि जांच महत्वपूर्ण चरण में है और अगर आम आदमी पार्टी (आप) के नेता सिसोदिया को जमानत पर रिहा किया गया तो वह जांच में बाधा डाल सकते हैं या न्याय की जद से भाग सकते हैं।

जज ने मामले के कुछ आरोपियों द्वारा आरोप तय करने को लेकर शुरू की गई बहस पर आपत्ति जताने वाली एक अर्जी पर भी दलीलें सुनीं। बचाव पक्ष के वकील नीतेश राणा ने शीर्ष अदालत के फैसलों का हवाला देते हुए दलील दी कि एक बार मुकदमा शुरू हो जाने के बाद आगे की जांच नहीं की जा सकती और आरोप तय होने के बाद ही मुकदमा शुरू होता है। राणा ने न्यायाधीश से कहा, ‘‘इसलिए, जांच पूरी होने तक आरोप पर बहस नहीं हो सकती।'' आरोपियों ने सीबीआई की इस दलील के बाद अर्जी दी थी कि वह मामले में पूरक आरोप-पत्र दाखिल कर सकती है। जज ने आवेदन पर आदेश सुरक्षित रख लिया। आदेश 22 मार्च को सुनाने की संभावना है।

सीबीआई और ईडी ने आरोप लगाया है कि दिल्ली आबकारी नीति 2020-21 को संशोधित करते समय अनियमितताएं की गईं, लाइसेंसधारकों को अनुचित लाभ दिया गया, लाइसेंस शुल्क माफ किया गया या कम किया गया तथा सक्षम प्राधिकारी की मंजूरी के बिना लाइसेंस अवधि बढ़ाई गई। लाभार्थियों ने कथित तौर पर ‘अवैध' लाभ को आरोपी अधिकारियों तक भी पहुंचाया और जांच से बचने के लिए अपनी लेखा पुस्तिका में गलत प्रविष्टियां कीं।

सिसोदिया को सीबीआई  ने 26 फरवरी, 2023 को "घोटाले" में उनकी कथित भूमिका के लिए गिरफ्तार किया था। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सीबीआई की प्राथमिकी से जुड़े धनशोधन मामले में सिसोदिया से तिहाड़ जेल में पूछताछ के बाद उन्हें नौ मार्च, 2023 को गिरफ्तार किया। उन्होंने 28 फरवरी, 2023 को दिल्ली कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News