डिप्टी CM ने मुफ्त सफर पर महिलाओं से जानी राय

punjabkesari.in Wednesday, Jun 05, 2019 - 11:14 AM (IST)

नई दिल्ली: उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मेट्रो और बसों में महिलाओं की मुफ्त यात्रा की आप सरकार की स्कीम पर डीटीसी व क्लस्टर बसों में यात्रा कर सीधे महिलाओं से इस पर फीडबैक लिया। उपमुख्यमंत्री ने आईपी पावर स्टेशन के बस स्टाप से बसों में सफर कर महिलाओं से इस स्कीम पर फीडबैक लिया। सिसोदिया से बातचीत में महिलाओं ने मुफ्त यात्रा की स्कीम पर खुशी का इजहार किया। इस दौरान कई महिलाओं ने कहा कि वह बसों में इसलिए यात्रा करती हैं कि मेट्रो का किराया वहन करने में सक्षम नहीं हैं। मेट्रो में मुफ्त यात्रा की सौगात मिलने पर अब वे भी मेट्रो में सफर कर सकेंगी। अधिकतर महिलाओं ने माना कि महिला सुरक्षा के मद्देनजर पब्लिक ट्रांसपोर्ट बेहतर विकल्प है। 

PunjabKesari

सिसोदिया ने की 50 महिलाओं और पुरुषों से बातचीत
फीडबैक जानने के लिए सिसोदिया ने विभिन्न बसों में करीब 50 महिलाओं और पुरुषों से बातचीत की। उपमुख्यमंत्री ने दोपहर बाद आईपी पावर स्टेशन बस स्टाप से महिलाओं से फीडबैक लेना शुरू किया। पहली बस डीटीसी की वातानुकूलित बस थी जो लाजपत नगर की ओर जा रही थी। इस बस में यात्रा करने वाली अक्शा फातिमा ने उपमुख्यमंत्री से कहा कि मेट्रो और बसों में यात्रा फ्री हो जाने से मेरी हर महीने 3 हजार रूपए की बचत होगी। शाहजहां रोड यूपीएससी के बस स्टाप से एक कलस्टर बस में सवार हुए उपमुख्यमंत्री से बस में सफर कर रही बीएससी द्वितीय वर्ष की छात्रा अनुभूति संगम ने बताया कि वह बसों में इसलिए सफर करती हैं कि मेट्रो का महंगा किराया चुकाने की स्थिति में नहीं हैं। 

 

PunjabKesari

सिसोदिया की फीडबैक यात्रा 

  •   1. उपमुख्यमंत्री ने अलग-अलग रूट की बसों में सवार होकर आईटीओ के पास डब्ल्यूएचओ बिल्डिंग, आईटीओ स्थित पुलिस मुख्यालय, शाहजहां रोड, आईएनए मार्केट, लोधी रोड और कनॉट प्लेस में लोगों से बातचीत की, कई जगह बस स्टैंड पर उतरकर बसों का इंतजार कर रहे लोगों से भी पूछा कि इस स्कीम के बारे में वे लोग क्या सोचते हैं
     
  • 2. महिलाओं ने कहा कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट महिलाओं के लिए ज्यादा सुरक्षित है। इस स्कीम से हर महीने 2 से तीन हजार रुपए भी बचेंगे
     
  • 3. सोनम ने कहा कि वह पढ़ाई करती हैं, इस स्कीम से वह बहुत खुश हैं। रोजाना बसों और मेट्रो में आने-जाने में 200 रुपए से ज्यादा खर्च होता है, मेट्रो और बसों में यात्रा फ्री हो जाने के बाद पैसे बचेंगे और सुरक्षित होने की फीलिंग भी रहेगी 
     
  • 4. पृथ्वीराज रोड स्थित एक बस स्टैंड पर इंतजार कर रही नांगलोई की बुजुर्ग महिला भागवंती ने कहा कि मैंने आज तक मेट्रो में सफर नहीं किया क्योंकि काफी महंगा है। मैं बस से सफर करती हूं। बस से सफर करने में हर महीने मेरा करीब 500 रुपए खर्च होता है। मेट्रो और बसों में फ्री हो जाने के बाद पैसे बचेंगे और मेट्रो में भी सफर कर पाऊंगी। 
     
  • 5. सिसोदिया ने इस दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि बसों में सफर करने वाली कई महिलाओं ने कहा है कि उन्होंने अभी तक मेट्रो में यात्रा भी नहीं की है। इसके पीछे एक बड़ी वजह यह है कि मेट्रो का किराया काफी ज्यादा है। उन्होंने कहा कि अब ऐसी महिलाओं का कहना है कि अब मेट्रो में चलना फ्री हो गया है तो हम लोग मेट्रो में चलेंगे। 
     

जैन ने कहा-मेट्रो में महिलाओं के लिए बनेगा अलग गेट 
मेट्रो में मुफ्त यात्रा के बारे में शहरी विकास मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि मेट्रो में महिलाओं के प्रवेश के लिए अलग गेट बनेगा। इसके साथ ही उन्हें मुफ्त कार्ड मिलेगा जिससे महिलाएं आसानी से यात्रा कर सकेंगी।

मुफ्त यात्रा पर मेट्रो चीफ के साथ बैठक 
दिल्ली सरकार की मुफ्त मेट्रो योजना को लेकर परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह के साथ बैठक की। इस दौरान गहलोत ने सिंह से जोर देकर कहा कि इस योजना के लिए प्रस्ताव तैयार करने में जल्दी करें। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इस योजना को जल्द से जल्द लागू करना चाहते हैं।

मुफ्त यात्रा का भाजपा वाले कर रहे विरोध: सिसोदिया 
उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि दिल्ली में महिलाओं के लिए मेट्रो और बसों में मुफ्त यात्रा योजना का बहुत सकारात्मक फीडबैक मिल रहा है। लोग इस योजना के आने से बहुत खुश हैं। लेकिन भाजपा इसके खिलाफ  है। भाजपा वाले इसका विरोध कर रहे हैं। उनके अपने कुतर्क हैं। उन्होंने कहा कि अगर महिलाओं को मेट्रो और बसों में मुफ्त यात्रा मिल रही है तो इससे भाजपा को क्या दिक्कत है।  दिल्ली सचिवालय में मंगलवार को प्रेसवार्ता कर सिसोदिया ने कहा पांच साल पहले दिल्ली की जनता ने भाजपा को सात सांसद दिए थे। इन लोगों ने दिल्ली की जनता के लिए कुछ नहीं किया। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News