Air India के क्रू मैंबर्स का मेकओवर! अब नए रूप में नजर आएंगी एयर होस्टेस...सजने-संवरने को लेकर नई गाइडलाइंस

punjabkesari.in Thursday, Nov 24, 2022 - 01:50 PM (IST)

नेशनल डेस्क: एयर इंडिया (Air India) जब से टाटा ग्रुप के पास लौटी है, उसमें बेहतरी के लिए कुछ न कुछ बदलाव किए जा रहे हैं। अब एयर इंडिया क्रू मेंबर्स के लिए एक खास गाइडलाइन जारी की गई है। क्रू मेंबर्स के सजने-संवरने को लेकर एक लिस्ट जारी की गई है, जिसमें  दिशा-निर्देश निदेश दिए गए हैं कि पुरुषों (Male) और महिलाओं (Female) दोनों क्या पहनना है, उनका नया लुक कैसा होगा।

 

महिला क्रू मेंबर्स के लिए गाइडलाइन

  • नई गाइडलाइंस के मुताबिक अब महिला क्रू मेंबर्स को केवल एक-एक चूड़ी पहननी होगी, वो भी प्लेन, जिसपर कोई डिजाइन नहीं हो, स्टोन वर्क न किया हो। 
  • कान में सिर्फ साधारण टॉप्स, झुमका और बाली पहनने की इजाजत नहीं होगी। 
  • बिंदी का साइज भी तय किया गया है। केवल 0.5 सेटीमीटर की ही बिंदी लगा सकती हैं।
  • बालों में केवल चार काली बॉबी पिन लगाने की इजाजत होगी
  • हाई टॉप नॉट्स हेयर स्‍टाइल नहीं कर पाएंगी।
  • आईशैडो, लिपस्टिक, नेल पेंट और हेयर कलर को लेकर भी बदलाव किया गया है
     

पुरुष क्रू मेंबर्स  के लिए गाइडलाइन

  • पुरुष क्रू मेंबर्स की बात करें तो जिन क्रू मेंबर्स के सिर पर बाल हैं, उनके लिए हेयर जेल लगाना अनिवार्य कर दिया गया है।
  • जिन पुरुष क्रू मेंबर्स के सिर पर बाल नहीं हैं या फिर कम हैं तो उन्‍हें अब अपने सिर क्लिन शेव्ड रखना होगा।

 

हेयर कलर को लेकर हिदायत

नई गाइडलाइंस में क्रू मेंबर्स के हेयर कलर को लेकर खास हिदायत है। यह हिदायत महिला और पुरुष दोनों कर्मचारियों पर लागू है। जिन क्रू मेंबर्स के बाल सफेद हो गए हैं, उन्हें अब कलर करके ड्यूटी पर आना होगा लेकिन कलर के नाम मेहंदी या फिर रंग-बिरंगे बाल बिल्कुल नहीं चलेंगे, केवल नेचुरल ब्लैक कलर होना चाहिए।

 

टैटू को लेकर भी हिदायत

आजकल फैशन के इस दौर में टैटू का खूब क्रेज है लेकिन एयरलाइंस के कर्मचारियों के लिए इसको लेकर भी कुछ हिदायतें हैं। गर्दन, कलाई और टखने पर किसी भी तरह का धार्मिक चिन्‍ह गुदवाने की अनुमति नहीं होगी। साथ ही कर्मचारियों को ऑफ ड्यूटी पर कंपनी की यूनिफॉर्म और एक्‍सेसरीज को नहीं पहनने की सलाह दी गई है। आने वाले दिनों में अब एयर इंडिया के कर्मचारी कुछ अलग ही रूप और बदलाव के साथ दिखेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News