मेक इन इंडिया: रक्षा क्षेत्र में बढ़ेगी आत्मनिर्भरता,हथियारों की आपूर्ति होगी समय पर

punjabkesari.in Monday, Jul 30, 2018 - 10:57 PM (IST)

नई दिल्ली : सरकार ने अत्याधुनिक हथियार प्रणालियों के निर्माण में निजी क्षेत्र को बढावा देने के उद्देश्य से लाए गए सामरिक भागीदारी मॉडल को लागू करने से संबंधित दिशा निर्देशों को सोमवार को मंजूरी दे दी। रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में सोमवार को रक्षा खरीद परिषद की बैठक हुई जिसमें इन दिशा निर्देशों को मंजूरी दी गई। इससे रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता तो बढ़ेगी ही सशस्त्र सेनाओं को समय पर हथियारों की आपूर्ति भी की जा सकेगी।
PunjabKesari
सामरिक भागीदारी माडल के तहत सभी खरीद के लिए विशेष रूप से गठित अधिकार प्राप्त समिति की मंजूरी लेनी होगी। यह समिति परियोजनाओं के समय से पूरे होने पर ध्यान देगी। दिशा निर्देशों में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और स्वेदशीकरण पर विशेष जोर दिया गया है। भारतीय साझीदारों के साथ मिलकर भारत को सैन्य प्लेटफार्म का हब बनाने में सहयोग करने वाली वैश्विक कंपनियों को भी प्रोत्साहित किया जाएगा। इससे रक्षा क्षेत्र में सरकार की मेक इन इंडिया पहल को भी मजबूती मिलेगी।
PunjabKesari
परिषद ने प्रक्रिया की शुरुआत करते हुए नौसेना के बहुउपयोगी हेलिकॉप्टर की खरीद से संबंधित दिशा निर्देशों को भी मंजूरी दी। रक्षा मंत्रालय ने सामरिक भागीदारी मॉडल के तहत शुरू में लड़ाकू विमानों , हेलिकॉप्टरों , पनडुबी और बतरबंद वाहनों जैसे टैंक आदि बनाने की मंजूरी दी है। सरकार ने सामरिक भागीदारी मॉडल को पिछले वर्ष ही मंजूर किया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News