जवानों को ‘चुस्त दुरुस्त’ रखने के लिए सेना में बड़े बदलाव

punjabkesari.in Monday, Jul 16, 2018 - 11:10 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय सेना एक बड़ी सुधार पहल पर काम कर रही है जिसके तहत बल को ‘चुस्त दुरुस्त’ बनाने के लिए संरचनात्मक परिवर्तन लाए जा सकते हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पहल के तहत एक उच्चस्तरीय समिति कैडर नवीनीकरण सहित विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि पहल महत्वपूर्ण दायित्व के लिए व्यापक प्रतिभा पूल को तैयार करने और महत्वपूर्ण फॉर्मेशंस की कमान संभालने के लिए अधिकारियों की आयु सीमा घटाने पर केंद्रित है।

सूत्रों ने कहा कि समिति कमान प्रभार के लिए सभी स्तरों पर आयु सीमा घटाने तथा सही व्यक्ति को सही काम सुनिश्चित करने को लेकर भी विभिन्न विकल्पों की पड़ताल कर रही है। उन्होंने बताया कि ब्रिगेड कमांडरों, डिवीजनल कमांडरों और कोर कमांडरों को लंबा कार्यकाल देने के लिए समिति द्वारा सिफारिश किए जाने की उम्मीद है। विश्व की दूसरी सबसे बड़ी सेना विभिन्न सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के वास्ते अपनी समग्र क्षमता मजबूती के लिए सिलसिलेवार सुधार कर रही है और अस्त्र प्रणालियां हासिल कर रही है।

पिछले साल , सरकार ने भारतीय सेना में सिलसिलेवार सुधार कदमों की घोषणा की थी जिनमें लगभग 57 हजार अधिकारियों तथा अन्य रैंक वाले र्किमयों को पुन : रोजगार देने तथा संसाधनों का बेहतर इस्तेमाल सुनिश्चित करना भी शामिल है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News