महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू का संकट, सीएम उद्धव ठाकरे ने बुलाई आपात बैठक

punjabkesari.in Monday, Jan 11, 2021 - 10:04 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  देश के लिए घतरे की घंटी बन चुके बर्ड फ्लू ने महाराष्‍ट्र में भी पैर पसारना शुरू कर दिया है। महाराष्ट्र के परभणी जिले के मुरुम्बा गांव स्थित पॉल्‍ट्री फार्म में 800 मुर्गियों की मौत की खबर मिलने से राज्य में हड़कंप मच गया है। इसी के चलते महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आज  शाम 5 बजे आपात बैठक बुलाई है, जिसमें बर्ड फ्लू की स्थिति पर चर्चा की जाएगी। 

 

लोगों से सतर्क रहने की अपील 
जानकारी के अनुसार राज्य में  मुर्गियों की मौत की वास्तविक वजह जानने के लिए नमूनों को जांच के लिए भेजा गया है। राज्य में अब तक मुम्बई में 3 कौवे, ठाणे में 15 बगुले, परभणी में 800 मुर्गियों, कोंकण के दापोली में 6 और बिड जिले में 11 कौवों की मौत हुई है। हालांकि महाराष्ट्र सरकार ने साफ किया था कि  कि राज्य में अभी तक बर्ड फ्लू का केस सामने नहीं आया है। लोगों से अपील की गयी है कि अगर उनके गांव या इलाके में पक्षियों के मृत होने पर नजदीक के पशु चिकित्सा अस्पताल में संपर्क करें और जानकारी दें। 

 

सात राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि 
वहीं इससे पहले केंद्र सरकार ने सात राज्यों में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि की थी। केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और उत्तर प्रदेश में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि हो गई है, वहीं दिल्ली तथा महाराष्ट्र के नमूनों की रिपोर्ट का इंतजार है। पशुपालन और डेयरी विभाग ने एक बयान में कहा कि छत्तीसगढ़ के बालोद जिले से लिए गए किसी नमूने में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। इस बीच, केंद्र ने विभिन्न चिड़ियाघर प्रबंधनों को निर्देश दिया कि वे केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण (सीजेडए) को दैनिक रिपोर्ट भेजें और ऐसा तब तक जारी रखें जब तक कि उनके इलाके को रोगमुक्त घोषित नहीं कर दिया जाता। 

 

 दिल्ली में अलर्ट जारी
पर्यावरण मंत्रालय के तहत आने वाले सीजेडए ने कार्यालयी ज्ञापन जारी कर कहा कि एवियन इन्फ्लुएंजा ‘पशुओं में संक्रामक रोगों की रोकथाम और नियंत्रण कानून, 2009' के तहत अनुसूचित बीमारी है और इसे फैलने से रोकने के लिए इस तरह की बीमारी की जानकारी देना अनिवार्य है। वहीं दिल्ली की संजय झील में 17 और बत्तखें मृत पायी गईं जिसके बाद अधिकारियों ने इलाके को ‘अलर्ट क्षेत्र' घोषित कर दिया गया। अमेठी के संग्रामपुर इलाके में छह कौए रहस्यमय परिस्थिति में मृत मिले। हरियाणा के पंचकूला जिले के दो कुक्कुट फॉर्म में एवियन इन्फ्लुएंजा (बर्ड फ्लू) के संक्रमण की पुष्टि होने के बाद राज्य सरकार ने नौ त्वरित प्रतिक्रिया दल तैनात किए हैं और दोनों ही केंद्रों पर रोकथाम का अभियान जारी है। गुजरात के सूरत जिले और राजस्थान के सिरोही जिले में कौए और वन्य पक्षियों के नमूनों में एवियन इन्फ्लुएंजा की पुष्टि हुई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News